Highest Paid Head of State: ये हैं दुनिया के सबसे ज्यादा सैलरी लेने वाले राष्ट्र प्रमुख, जानें कौन है नंबर-1

अक्सर लोगों के दिमाग में यह खयाल आता है कि कौन से देश का प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति या राष्ट्र प्रमुख सबसे ज्यादा सैलरी लेता होगा. इसको लेकर समय-समय पर कई सर्वे भी सामने आते रहते हैं. नई जानकारी के मुताबिक, हांगकांग के प्रमुख सबसे ज्यादा सैलरी लेने वाले राष्ट्राध्यक्षों में से एक बन गए हैं. उनको अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन से अधिक भुगतान किया जा रहा है. वहीं, जानते हैं कि नंबर-1 पर कौन काबिज है.

ज़ी न्यूज़ डेस्क Fri, 05 Aug 2022-10:57 pm,
1/5

सबसे अधिक वेतन पाने वाले राजनेता सिंगापुर के ली सीन लूंग हैं. सीन लूंग को सालाना लगभग 1.6 मिलियन डॉलर यानी कि करीब 13 करोड़ रुपये सैलरी मिलती है. वह दुनिया के सबसे ज्यादा कमाई करने वाले राष्ट्राध्यक्ष हैं. 

 

2/5

हांगकांग के नए मुख्य कार्यकारी अधिकारी, जॉन ली दुनिया के सबसे अधिक वेतन पाने वाले वरिष्ठ राजनेताओं में से एक बन गए हैं. उन्हें अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और यूके के कार्यवाहक प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन से अधिक भुगतान किया जा रहा है. उनके कार्यालय के अनुसार ली को हर वर्ष 690,000 डॉलर यानी कि करीब साढ़े 5 करोड़ रुपये का भुगतान किया जा रहा है. इसके साथ ही उन्हें 10,000 डॉलर से अधिक का मनोरंजन भत्ता भी मिलता है. 

3/5

ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन दुनिया में सबसे अधिक वेतन पाने वाले नेताओं में से हैं. ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री सालाना लगभग 550,000 डॉलर यानी कि करीब साढ़े 4 करोड़ रुपये कमाते हैं. 

4/5

वहीं, अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन की बात करें तो वह हांगकांग के एग्जीक्यूटिव अफसर से कम कमाते हैं. अमेरिकी राष्ट्रपति की बात करें तो उनको हर साल 400,000 डॉलर यानि कि करीब साढ़े 3 करोड़ रुपये सैलरी मिलती है.

 

5/5

वहीं, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री की बात करें तो वह इस मामले में काफी पीछे हैं. ब्रिटेन के कार्यवाहक प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को हर साल 1,64,080 पाउंड यानी कि डेढ़ करोड़ रुपये से अधिक का भुगतान किया जाता है. 

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link