Ukraine War: पोप फ्रांसिस ने खुलासा किया है कि यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के बाद रूस ले जाए गए यूक्रेन के बच्चों की मदद के लिए एक खुफिया शांति ‘मिशन’ पर काम चल रहा है. पोप ने हालांकि इस बारे में ज्यादा कोई जानकारी नहीं दी लेकिन कहा कि वेटिकन युद्ध के दौरान रूस ले जाए गए यूक्रेन के बच्चों की वापसी में मदद का इच्छुक है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पोप फ्रांसिस ने हंगरी से देश लौटते वक्त रविवार को हवाई जहाज में संवाददाताओं से बातचीत में कहा, ‘मैं मदद के लिए हाजिर हूं. एक मिशन है जो सार्वजनिक नहीं है, जिस पर काम चल रहा है, जब यह सार्वजनिक होगा,मैं इस पर बात करूंगा.’


पोप फ्रांसिस ने उन प्रश्नों का कोई उत्तर नहीं दिया कि क्या उन्होंने इस सप्ताहांत बुडापेस्ट में हंगरी के प्रधानमंत्री विक्टर ओरबान अथवा ‘रशियन ऑर्थोडॉक्स चर्च’के प्रतिनिधि के साथ शांति पहल के बारे में बात की थी या नहीं.


यूक्रेनी बच्चों का देशान्तरण रहा हैचिंता का विषय 
यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद यूक्रेनी बच्चों का देशान्तरण चिंता का विषय रहा है. पोप फ्रांसिस ने कहा कि कुछ कैदियों की अदला-बदली को लेकर मध्यस्थता की गई है और परिवारों को मिलाने के लिए ‘ जो भी संभव होगा’ वह किया जाएगा.


रूस करता रहा है आरोपों से इनकार
गौरतलब है कि मार्च में अंतरराष्ट्रीय अपराध अदालत ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और रूस के बाल आयुक्त के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी किया था और उन पर यूक्रेन से बच्चों को अगवा करने के युद्ध आरोप लगाए थे. रूस ने ऐसे सभी आरोपों से इनकार किया है और उसका कहना है कि बच्चों की सुरक्षा के लिए उन्हें हटाया गया था.


रूसी हमले में 6 बच्चों की मौत
शुक्रवार को यूक्रेन पर रूस ने एक बड़ा हमला किया था. यूक्रेनी शहरों पर रूस ने कई मिसाइलें दागीं. इन हमलों में कुल 23 लोगों की मौत हो गई. यूक्रेन के गृहमंत्री इहोर क्लिमेंको ने बताया कि मृतकों में छह बच्चे भी शामिल हैं. 


(इनपुट - एजेंसी)