Russia Ukraine Conflict: यूक्रेन पर रूस का आक्रमक रुख जारी है. रूसी सेना लगातार यूक्रेन पर मिसाइल अटैक कर रही है. यहां के कई शहरों में बिजली जैसे बुनियादी ढांचे को बर्बाद किया जा चुका है. बिजली कटौती के बीच रूसी सेना और तेज हमला कर रही है. यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने शनिवार (22 अक्टूबर) को दावा किया कि रूस ने शुक्रवार रात भर यूक्रेन पर "बड़े पैमाने पर हमला" किया था. उन्होंने कहा कि दुश्मनों ने हम पर करीब 36 रॉकेट दागे हैं. हालांकि उन्होंने इन सभी को मार गिराने का दावा किया. बता दें कि 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यूक्रेन के कई शहर अंधेरे में, इलेक्ट्रिक सिस्टम ठप कर रहा रूस


ज़ेलेंस्की ने सोशल मीडिया पर कहा ‘दुश्मन हमारे देश को आतंकित करना जारी रखे हुए हैं. रात में, दुश्मनों ने बड़े पैमाने पर हमला किया और 36 रॉकेट दागे. उन्होंने कहा कि अब रूसी सेना रॉकेट को जरूरी सुविधा वाली चीजों को निशाना बनाकर कर रहे हैं. यूक्रेन के राष्ट्रपति के उप निदेशक के अनुसार, ऊर्जा के बुनियादी ढांचे पर रूसी हमलों ने दस लाख से अधिक घरों को बिना बिजली रहने को मजबूर कर दिया है. Kyrylo Tymoshenko ने सोशल मीडिया पर कुछ आंकड़े जारी करते हुए लिखा, ‘अब तक, खमेलनित्स्की क्षेत्र में 672,000, मायकोलाइव क्षेत्र में 188,400, वोलिन क्षेत्र में 102,000, चर्कासी क्षेत्र में 242,000, रिव्ने क्षेत्र में 174,790, किरोवोग्राद क्षेत्र में 61,913 और ओडेसा क्षेत्र में 10,500 कस्टमर्स के कनेक्शन काट दिए गए हैं.


खेरसॉन खाली करने का आदेश


इस बीच, कीव के जवाबी हमले के जवाब में, यूक्रेन के दक्षिणी खेरसॉन क्षेत्र में रूसी समर्थक अधिकारियों ने, जिस पर मॉस्को का दावा है, शनिवार को निवासियों को "तुरंत" छोड़ने का आदेश दिया. यूक्रेन में रूस समर्थित प्राधिकार ने दक्षिणी शहर खेरसॉन के सभी निवासियों को यूक्रेन के संभावित आक्रमण से पहले तत्काल वहां से दूसरी जगह चले जाने का शनिवार को आदेश दिया है. टेलीग्राम पर एक पोस्ट साझा कर रूस के राष्ट्रपति कार्यालय ने ‘क्रेमलिन’ समर्थित क्षेत्रीय शासन ने नागरिकों से नौका के जरिये नीपर नदी पार कर रूस के कब्जे वाले अंदरूनी क्षेत्रों में जाने की अपील की है. शासन ने इसके लिए यूक्रेन की गोलाबारी और हमलों के कथित खतरों का हवाला दिया है.


(डिस्क्लेमर - इस युद्ध में यूक्रेन और रूसी सेना, दोनों की तरफ से ही हमले किए जा रहे हैं और दोनों ही हमलों को लेकर अलग-अलग दावे करते हैं. इन खबरों के दौरान जी न्यूज अतिरिक्त सावधानी बरतता है, चीजों को वेरिफाई करता है, लेकिन हर फैक्ट, दावों और बयानों की पुष्टि संभव नहीं है. इनमें से कई जानकारियां एजेंसी से ली जाती हैं.)


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर