Somalia: उत्तरी सोमालिया में एक अमेरिकी आतंकवाद विरोधी अभियान में इस्लामिक स्टेट (ISIS) के एक सीनियर लीडर बिलाल-अल-सुदानी की मौत हो गई. अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन ने गुरुवार को इस बात की पुष्टी की. अमेरिका के मुताबिक इस ऑपरेशन में कई अन्य ISIS सदस्य भी मारे गए जबकि किसी भी नागरिक को नुकसान नहीं पहुंचा है. यह ऑपरेशन अमेरिकी सेना ने राष्ट्रपति जो बाइडेन के आदेश पर किया था.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अमेरिकी रक्षा विभाग की आधिकारिक विज्ञप्ति में ऑस्टिन के हवाले से कहा गया है,  ‘25 जनवरी को, राष्ट्रपति के आदेश पर, अमेरिकी सेना ने उत्तरी सोमालिया में एक अभियान चलाया, जिसके परिणामस्वरूप आईएसआईएस के कई सदस्य मारे गए, जिनमें बिलाल-अल-सुदानी, सोमालिया में एक आईएसआईएस नेता और एक प्रमुख सूत्रधार शामिल था.’


कौन था अल सुदानी?
अल-सुदानी अफ्रीका में आईएसआईएस की बढ़ती उपस्थिति को बढ़ावा देने और अफगानिस्तान सहित दुनिया भर में समूह के संचालन के वित्तपोषण के लिए जिम्मेदार था.


'हमारी दृढ़ प्रतिबद्धता को दर्शाती है यह कार्रवाई'
ऑस्टिन ने कहा, ‘यह कार्रवाई संयुक्त राज्य अमेरिका और उसके भागीदारों को सुरक्षित और अधिक सुरक्षित बनाती है, और यह अमेरिकियों को देश और विदेश में आतंकवाद के खतरे से बचाने के लिए हमारी दृढ़ प्रतिबद्धता को दर्शाती है. इस ऑपरेशन के परिणामस्वरूप किसी भी नागरिक को नुकसान नहीं पहुंचा. हम अपने असाधारण सर्विस मेंबर्स के साथ-साथ हमारे खुफिया समुदाय और अन्य अंतर-एजेंसी भागीदारों के इस सफल आतंकवाद विरोधी अभियान में उनके समर्थन के लिए आभारी हैं.’


इससे पहले सीएनएन के मुताबिक पिछले साल के अंत से पहले, अमेरिकी सेना ने सीरिया में एक हवाई हमला किया था जिसमें आईएसआईएस के दो वरिष्ठ व्यक्ति मारे गए. बता दें  सोमालिया में सैन्य अभियानों का लक्ष्य मुख्य तौर पर केवल अल-शबाब लड़ाके रहे हैं जो इस क्षेत्र में प्रमुख आतंकवादी समूह हैं.


(इनपुट - ANI)


पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं