काबुल: अफगानिस्तान की राजधानी काबुल (Kabul) पर कब्जा करने के बाद तालिबान के नेताओं ने अपनी पहली प्रेस कॉन्फ्रेंस (Taliban Press Conference) की, जिसमें कही गई बातों से ये साफ होता है कि तालिबान अपने देश को इस्लामिक कानूनों के मुताबिक ही चलाएगा और देर सवेर अफगानिस्तान के लोगों को शरिया कानून मानने ही पड़ेंगे. तालिबान (Taliban) ने कहा है कि उसके शासन में दुनिया के किसी भी देश के खिलाफ अफगानिस्तान (Afghanistan) की जमीन का इस्तेमाल नहीं होगा.


'इस्लाम के मुताबिक होंगे महिलाओं के अधिकार'


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

तालिबान के नेताओं ने कहा, 'महिलाओं के साथ कोई भेदभाव नहीं किया जाएगा, लेकिन उन्हें जो भी अधिकार दिए जाएंगे, वो इस्लाम के मुताबिक होंगे. महिलाओं को स्वास्थ्य और दूसरे क्षेत्रों में काम करने की इजाजत दी जाएगी, जहां उनकी जरूरत है. अब सवाल ये है कि तालिबान ये फैसला किस आधार पर करेगा. ये कैसे तय होगा कि महिलाओं की मीडिया में तो जरूरत है, लेकिन दूसरे क्षेत्रों में नहीं? तालिबान ने दुनिया से ये भी कहा है कि उसे अपने कानून बनाने का अधिकार है और दूसरे देशों को इसका सम्मान करना चाहिए. प्रेस कॉन्फ्रेंस में ये भी दावा किया गया कि अफगानिस्तान में लोग पूरी तरह सुरक्षित हैं. इसके साथ ही तालिबान ने काबुल में हिंसक घटनाओं और अफरातफरी की जिम्मेदार भी स्थानीय लोगों पर ही डाल दी है.


तालिबान के दिखावे का हुआ खुलासा


इस बीच एक 20 सेकेंड का वीडियो सामने आया है, जिसमें सड़क पर दो लोग हाथ ऊपर करके बैठे हैं. उनके अगल-बगल हथियारों से लैस तालिबान के आतंकवादी खड़े हैं, वहीं एक आतंकवादी रॉकेट लॉन्चर से लैस है. वह जमीन पर डरे सहमे बैठे लोगों को रॉकेट लॉन्चर से निशाना बनाकर और ज्यादा डराने की कोशिश कर रहा है. रॉकेट लॉन्चर वाले इस आतंकवादी के ठीक पीछे खड़े दूसरे आतंकवादी ने निर्दोष अफगानियों पर एके-47 तान दी. वहीं पास के घर के ऊपर तीन आतंकवादी खड़े हैं और सबके सब हथियारों से लैस हैं.


नीचे सड़क पर दूसरी ओर भीड़ जमा है, लेकिन किसी में हिम्मत नहीं जो तालिबानी आतंकवादियों का विरोध कर सके. काबुल का ये खौफनाक वीडियो उस समय का है, जब तालिबानी आतंकी शहर में तालिबान का राज कायम कर रहे थे और उन्होंने कुछ लोगों को हिरासत में लेने के लिए उनपर रॉकेट लॉन्चर और एके-47 तान दी थी. इससे यह साफ हो गया है कि अफगानिस्तान पर दोबारा नियंत्रण हासिल करने के बाद तालिबान ने मंगलवार को पहली प्रेस कॉन्फ्रेंस करके अफगानियों की सुरक्षा का जो वादा किया था, वो कितना दिखावटी था.