Taliban News: तालिबान के नेतृत्व वाली अफगान सरकार ने पश्चिमी शहर हेरात में वीडियो गेम, विदेशी फिल्मों और संगीत पर प्रतिबंध लगा दिया है. मीडिया रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है. आरएफई/आरएल ने बताया कि सदाचार को बढ़ावा देने और बुराई की रोकथाम के लिए मंत्रालय द्वारा लगाया गया प्रतिबंध (जो बिना किसी चेतावनी के आया) ने हेरात में 400 से अधिक व्यवसायों को बंद करने के लिए मजबूर किया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

प्रशासन ने अवकाश और मनोरंजन के अन्य रूपों पर भी कार्रवाई की, जो इस्लामी शरीयत कानून की तालिबान की चरमपंथी व्याख्या के साथ टकराते हैं.


महिलाओं पर लगाई गई कई पाबंदियां
इस महीने की शुरुआत में, हेरात में भी, तालिबान ने महिलाओं और परिवारों के लिए रेस्तरां, गार्डन को बंद कर दिया था. अक्टूबर 2022 में, समूह ने देश भर में हुक्का की पेशकश करने वाले कैफे बंद कर दिए (जिसका धूम्रपान अफगान पुरुषों के बीच एक लोकप्रिय शगल है).


आरएफई/आरएल की रिपोर्ट में बताया गया कि इससे पहले मई में, तालिबान ने हेरात के रेस्तरां में पुरुषों और महिलाओं के एक साथ खाने पर प्रतिबंध लगा दिया था और शहर में महिलाओं के स्वामित्व वाले और महिलाओं द्वारा चलाए जा रहे रेस्तरां को बंद कर दिया था.


तालिबान ने दिलाई अपने पिछले क्रूर शासन की याद
हार्ड-लाइन इस्लामवादी समूह ने आक्रामक रूप से कठोर प्रतिबंधों को फिर से लागू किया है कि कैसे अफगान सार्वजनिक रूप से दिखाई दे सकते हैं और पुरुष और महिलाएं कैसे बातचीत करते हैं, अमेरिका के नेतृत्व वाले सैन्य आक्रमण और दो दशकों तक संयुक्त राष्ट्र समर्थित सरकार द्वारा विस्थापित होने से पहले 1990 के दशक के अंत में अपने क्रूर शासन की याद दिलाता है.


व्यवसायों पर तालिबान प्रतिबंधों का प्रभाव हेरात में स्पष्ट है, जो मुस्लिम दुनिया में सांस्कृतिक और बौद्धिक जीवन का एक प्राचीन केंद्र है जो ईरान और तुर्कमेनिस्तान की ओर जाने वाले रणनीतिक चौराहे पर स्थित है.


अगस्त 2021 में तालिबान के सत्ता में वापस आने से पहले के वर्षो में, हजरत मार्केट हेरात में वीडियो गेमिंग का केंद्र था.


क्या कहा सरकार ने?
सदाचार को बढ़ावा देने और बुराई की रोकथाम के लिए मंत्रालय के प्रांतीय प्रमुख मौलवी अजीजुर्रहमान मुहाजिर ने कहा कि कई परिवारों द्वारा शिकायत किए जाने के बाद अधिकारियों ने गेमिंग पार्लर बंद कर दिए क्योंकि उनके बच्चे वहां समय बर्बाद कर रहे थे.


उन्होंने रेडियो आजादी को बताया, ‘ये दुकानें ऐसी फिल्में बेच रही थीं जो भारतीय और पश्चिमी मूल्यों और संस्कृति को दर्शाती और बढ़ावा देती थीं, जो अफगान संस्कृति और परंपराओं से बहुत अलग हैं.’


मुहाजिर ने भी तालिबान के जाने-माने तर्क को दोहराया कि वह इस तरह की रोजमर्रा की अवकाश गतिविधियों को गैर-इस्लामी मानता है.


(इनपुट - एजेंसी)


ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|