इजरायल और फिलिस्तीन के बीच संघर्ष का पुराना इतिहास है. फिलिस्तीनी आतंकी संगठन हमास द्वारा इजरायल के ठिकानों को निशाना बनाना नई बात नहीं है लेकिन शनिवार 7 सितंबर को जो हुआ वो आश्चर्यजनक और खौफनाक दोनों था. इजरायल और उसकी खुफिया एजेंसी मोसाद को भी इस तरह के हमले की उम्मीद नहीं रही होगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इजरायल के इतिहास में सबसे बड़ा आतंकी हमला


अब तक के इतिहास में इस तरह से आतंकी हमले को दुनिया ने नहीं देखा होगा. गाजा पट्टी की तरफ से हमास के आतंकियों ने 500 से अधिक रॉकेट दागे जिसमें चार लोगों की मौत हो चुकी है. यही नहीं हमास के आतंकी बाड़बंदी को तोड़ इजरायल की सड़कों पर आ धमके और फायरिंग शुरू कर दी. उस हमले को देख मुंबई हमलों की याद ताजा हो गई.



दुश्मन को मिटा देंगे


हमास के नेता मोहम्मद दीफ ने रिकॉर्डेड संदेश में कहा कि ईश्वर से मदद मांग यह सब खत्म करने का फैसला किया है ताकि दुश्मन को खत्म कर सकें. इसे उसे ऑपरेशन अल अक्सा फ्लड नाम भी दिया है. हमास ने हमले के पहले 20 मिनट में बड़ी संख्या में मिसाइल गोले दाग डाले. इससे पता चल रहा है कि इजरायल पर अटैक की वो लंबे समय से योजना बना रहे थे. खास बात यह भी है कि इजरायल में दाखिल होने के लिए पैराग्लाइडिंग का इस्तेमाल किया.आतंकियों ने सेना की वर्दी पहन रखी है. हाथ में हथियार है. खास बात यह कि ये आतंकी फायरिंग रेज में प्रैक्टिस कर रहे थे. इजरायल द्वारा बनाई दीवार को फांदने के लिए पैराग्लाडिंग का इस्तेमाल किया .ये आतंकी बाड़ और दीवार के जरिए इजरायल में दाखिल हो गए. इस तरह की तस्वीरों से पूरी दुनिया हैरान है.