US News: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के बेटे हंटर ने एक मिनीसीरीज में उनकी न्यूड तस्वीरें प्रसारित करने के लिए दक्षिणपंथी फॉक्स न्यूज पर मुकदमा दायर किया है. उन्होंने कोर्ट डॉक्यूमेंट्स में इस हरकत को 'रिवेंज पोर्न' बताया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

6 एपिसोड वाली सीरीज
एएफपी के मुताबिक 6 एपिसोड की सीरीज 'द ट्रायल ऑफ हंटर बाइडेन ' का 2022 में फॉक्स नेशन पर ब्रॉडकास्ट हुआ था जो कि रूढ़िवादी ब्रॉडकास्टर का ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है. इसका मालिकाना हक मीडिया मुगल रूपर्ट मर्डोक के परिवार के पास है.


क्रिमिनल केस के ड्रामेटाइज्ड वर्जन वाली इस सीरीज में चेतावनी दी गई थी कि कार्यवाही काल्पनिक है,  जिसमें हंटर पर भ्रष्टाचार का केस चलाया जा रहा है.


बता दें ये आरोप डोनाल्ड ट्रंप के समर्थकों की तरफ से वर्षों से लगाए जाते रहे हैं, जो  हंटर बाइडेन के यूक्रेन और चीन के साथ पिछले व्यापारिक संबंधों की ओर इशारा करते हैं. हालांकि इन आरोपों के कारण कभी कोई कानूनी कार्रवाई नहीं की गई।


हंटर बाइडेन ने क्या आरोप लगाए
एएफपी के मुताबिक इस सीरीज में बाइडेन की असली तस्वीरों का शामिल किया गया. शिकायत में आरोप लगाया गया है, 'उन्हें नग्न अवस्था में दिखाया गया है, उनके नग्न या उजागर अंतरंग अंग को दर्शाया गया, साथ ही यौन क्रियाकलापों में भी लिप्त दिखाया गया.'


बाइडेन की शिकायत में कहा, गया, 'फॉक्स ने बाइडेन को अपमानित करने, परेशान करने, डराने और उनकी प्रतिष्ठा को धूमिल करने के लिए एक मनोरंजन कार्यक्रम के हिस्से के रूप में इन इंटीमेट तस्वीरों को अपने लाखों दर्शकों के लिए प्रकाशित और प्रसारित किया.'


रिपोर्ट के मुताबिक ये तस्वीरें एक लैपटॉप से ​​ली गई हैं जिसे हंटर बाइडेन  ने कंप्यूटर रिपेयर शॉप पर छोड़ा था, लेकिन कभी वापस नहीं लिया. इसका कंटेंट  तब से ही प्रसारित हो रहा है. यह राजनीतिक विपक्ष के लिए हथियार बन गया.


फॉक्स न्यूज की तरफ से क्या कहा गया?
फॉक्स न्यूज ने एक बयान में बाइडेन के दावों को गलत बताया. उसने कहा, 'यह पूरी तरह से राजनीति से प्रेरित मुकदमा है जिसमें कोई मेरिट नहीं है.'


फॉक्स न्यूज ने कहा, 'बाइडेन  ने अप्रैल 2024 के अंत में एक पत्र भेजने तक (कार्यक्रम के बारे में) कोई शिकायत नहीं की थी. पत्र के कुछ दिनों के भीतर ही प्रोग्राम को सावधानी के साथ हटा दिया गया.' बयान में कहा गया, 'प्रथम संशोधन के अनुरूप, फॉक्स न्यूज ने बाइडेन की समाचार योग्य घटनाओं को सटीक रूप से कवर किया है, हम अदालत में अपने अधिकारों की पुष्टि करने के लिए तत्पर हैं.'


बता दें हंटर बाइडेन को जून में एक फेडरल केस में अवैध रूप से बंदूक रखने के मामले में जूरी द्वारा दोषी ठहराया गया था. उनकी कानूनी परेशानी आगे भी जारी रहने वाली हैं. सितंबर में उन्हें एक अलग टैक्स धोखाधड़ी केस का सामना करना पड़ेगा.


(File Photo: Courtesy Reuters)