US President Joe Biden on Gun Culture: अमेरिका में पिछले कुछ दिनों में हुई फायरिंग की घटनाओं ने पुलिस-प्रशासन की चिंता बढ़ा दी है. शूटिंग की इन घटनाओं के लिए देश में बंदूक खरीदने और रखने की आसान शर्तों को जिम्मेदार बताया जाता रहा है. अमेरिका के इस गन कल्चर पर लंबे समय से पाबंदी की मांग चल रही है.   


'गन खरीदने की उम्र 21 साल कर दी जाए'


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस बीच, राष्ट्रपति जो बाइडन ने फायरिंग की घटनाओं पर चिंता जताई है. उन्होंने अमेरिकी संसद कांग्रेस से अपील की है कि वह असॉल्ट गन और उच्च क्षमता वाली मैगजीन की बिक्री पर रोक लगाए. अगर हम ऐसा नहीं कर सकते तो गन खरीदने की उम्र 18 साल से बढ़ाकर 21 साल कर दी जाए. 


राष्ट्रपति बाइडन ने बंदूक रखने वालों और बनाने वालों की जवाबदेही तय करने पर जोर दिया. साथ ही, उन्होंने स्कूली छात्रो में मेंटल हेल्थ की समस्याओं को दूर करने के लिए काउंसलर नियुक्त करने की भी बात कही.


जो बाइडन ने कहा, हम किसी का अधिकार नहीं छीन नहीं रहे हैं. ये सब  छात्रों, परिवार, समाज को सेफ रखने के लिए किया जा रहा. ये सब बिना मरे स्कूल, ग्रॉसरी स्टोर,चर्च  जाने की हमारी आजादी के लिए है.'


अमेरिका राष्ट्रपति ने आगे कहा कि हम किसी से उसकी बंदूक नहीं ले रहे हैं. हमें उम्मीद करते हैं कि बंदूक रखने वाले जिम्मेदारी से रहेंगे. बता दें कि 24 मई को टेक्सास के एक स्कूल में फायरिंग की घटना हुई थी, जिसमें 19 छात्र मारे गए थे.


अमेरिका में हाल के वर्षों में ये सबसे बड़ी घटना है. इससे पहले 2018 में फ्लोरिडा के एक स्कूल में हुई फायरिंग में 17 लोग मारे गए थे. वहीं, 1 जून 2022 को ओख्लाहामा के अस्पताल में हुई शूटिंग में कम से कम 4 लोगों की मौत हुई थी.