Kamala Harris Vs Donald Trump: अमेरिका की राजधानी वाशिंगटन में इन दिनों राष्ट्रपति चुनाव के लिए प्रचार अभियान की चर्चा हर किसी की जुबान पर है. साथ ही लोगों के मन में ये सवाल भी है कि अपने आक्रामक प्रचार अभियान में 'स्टार पावर' का तड़का क्या डेमोक्रेटिक उम्मीदवार कमला हैरिस को व्हाइट हाउस तक पहुंचा सकता है? वहीं, रिपब्लिकन कैंडिडेट डोनाल्ड ट्रंप आखिर किस बात से नाराज हो गए.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

महिलाओं के प्रजनन अधिकार मुद्दे पर हैरिस के समर्थन में सेलिब्रिटी


रिपोर्ट्स के मुताबिक, अगर स्टार पावर और सेलिब्रिटी समर्थन अमेरिकी राष्ट्रपति चुनावों को प्रभावित कर सकता है, तो कमला हैरिस के पास यह मौका हो सकता है. अमेरिका में महिला मतदाताओं के लिए आकर्षण का केंद्र बने महिलाओं के प्रजनन अधिकार मुद्दे पर गुरुवार को ओपरा विनफ्रे द्वारा आयोजित एक भावनात्मक ऑनलाइन कार्यक्रम में मेरिल स्ट्रीप, जूलिया रॉबर्ट्स और जेनिफर लोपेज जैसी कई मशहूर हस्तियों ने डेमोक्रेटिक उम्मीदवार के लिए अपनी बात रखी.


महिलाओं की स्वतंत्रता को छीन लिया... ट्रंप पर लगाया बड़ा आरोप


जब विनफ्रे ने जॉर्जिया की एक महिला की मां का परिचय कराया तो लाइव ऑडियंस में मौजूद सदस्यों की आंखों से आंसू छलक आए. वह मां एक ऐसे राज्य में मेडिकल मदद के इंतजार में मर गई, जिसने गर्भपात पर प्रतिबंध लगा दिया है. सेलिब्रिटीज ने केंटकी की 22 वर्षीय एक महिला के लिए भी खड़े होकर तालियां बजाईं. उस महिला ने अपने भाषण में कहा कि उसके सौतेले पिता ने उसका बलात्कार किया और उसे गर्भवती कर दिया था. दूसरी ओर, संवैधानिक रूप से संरक्षित गर्भपात अधिकारों को खत्म करने को समर्थन देकर ट्रंप ने महिलाओं की स्वतंत्रता को छीन लिया.


90 मिनट के इस वर्चुअल कार्यक्रम में 100 से अधिक ऑनलाइन समूह शामिल हुए थे. इनमें कमला हैरिस के लिए व्हाइट ड्यूड्स, कैट लेडीज और लैटिनस शामिल थे, जिन्होंने बंदूक हिंसा से लेकर जीवन-यापन की लागत और आव्रजन तक के मुद्दों पर चर्चा की. इस कार्यक्रम में हैरिस को एक सौहार्दपूर्ण और सपोर्टिव माहौल में बोलने का मौका मिला.


मेरिल स्ट्रीप ने हैरिस से पूछा- अगर ट्रंप नतीजे को फिर नहीं माने तो?


मेरिल स्ट्रीप ने हैरिस से पूछा कि अगर ट्रंप चुनाव परिणामों को स्वीकार नहीं करते हैं, तो उस हालात के लिए कैसी तैयारी कर रही हैं? इस सवाल पर हैरिस ने लोगों से गलत सूचनाओं के बारे में अपने दोस्तों से बात करने, मतदान कर्मियों की सुरक्षा करने और मतदान करने से न डरने का आग्रह किया. उन्होंने कहा कि वकील भी इस मुद्दे पर काम करेंगे. हैरिस शुक्रवार को जॉर्जिया की यात्रा कर रही हैं.  प्रजनन अधिकारों पर उनके बयान को लेकर यह राज्य एक युद्ध का मैदान बना हुआ है. वहां चुनाव के दिन पहले से ही गतिरोध की आशंका है.


ओपरा-हैरिस प्रोग्राम और डेमोक्रेटिक पार्टी का ट्रंप ने उड़ाया मजाक


कुछ कम प्रसिद्ध गायकों, अभिनेताओं और एक नकली रेसलर को छोड़कर स्टार समर्थन से वंचित डोनाल्ड ट्रंप ने अपने प्रचार अभियान में ओपरा-हैरिस प्रोग्राम और डेमोक्रेटिक पार्टी को "अभिजात्यवादी" कहकर उसका मजाक उड़ाया, लेकिन फिर भी अपने लिए गायिका लेडी गागा के पिता से एक नए समर्थन का दावा किया. हालांकि, ट्रंप अपने प्रतिद्वंदी हैरिस के लिए बढ़ते सेलिब्रिटी समर्थन से लगातार नाराज़ हो रहे हैं.


ये भी पढ़ें - अमेरिकी चुनाव में 'लेटर बम'.. एक चिट्ठी ने मचा दिया बवाल, ट्रंप की पार्टी के 100 नेताओं ने कमला को क्या भेजा?


मुझे टेलर स्विफ्ट से नफरत... सेलिब्रिटीज पर नाराज ट्रंप ने किया था ट्वीट


इससे पहले डोनाल्ड ट्रंप ने पिछले सप्ताह एक कल्चरल आइकन द्वारा हैरिस का समर्थन किए जाने के बाद ट्वीट किया, "मुझे टेलर स्विफ्ट से नफरत है." एक्स पर पोस्ट किए गए एक हालिया वीडियो क्लिप में, 86 वर्ष की अभिनेत्री जेन फोंडा मिशिगन में हैरिस के लिए घर-घर जाकर प्रचार करती हुई दिखाई दीं. बिडेन से हैरिस की ओर डेमोक्रेटिक स्विच की शुरुआत भी एक हॉलीवुड सेलिब्रिटी जॉर्ज क्लूनी ने की थी.


ये भी पढ़ें - हिंदू हाथ जोड़कर इंसान को भगवान मानते हैं और... मंदिर अटैक पर भड़के अमेरिकी सांसद, बर्बरता, कट्टरता और घृणा पर सुनाई खरी-खरी


कोई भी सेलिब्रिटी हैरिस को व्हाइट हाउस तक पहुंचाने की गारंटी नहीं


अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के दौर में इन सेलिब्रिटी में से कोई भी हैरिस को व्हाइट हाउस तक पहुंचाने की गारंटी नहीं है. हालांकि, टेलर स्विफ्ट के समर्थन के बाद युवा लोगों के बीच वोटर रजिस्ट्रेशन में भारी बढ़त हुई है. हैरिस ने खुद बार-बार समर्थकों से किसी भी चीज़ को हल्के में न लेने का आग्रह किया है. उन्होंने कहा है कि उनकी पार्टी इस रेस में 'अंडरडॉग' है. ओपरा विन्फ्रे ने प्रोग्राम में इसी भावना को दोहराते हुए कहा, "हमें आपका यहां होना अच्छा लगता है, लेकिन यह उत्साहपूर्ण पल समाप्त होने वाला है और फिर हमें काम पर लग जाना होगा."


तमाम खबरों पर नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Hindi News Today और पाएं Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी. देश-दुनिया की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और रहें अपडेटेड!