Vivek Ramaswamy Elon Musk: अमेरिका में राष्ट्रपति पद के चुनाव की रेस शुरू हो गई है. इस चुनाव में रिपब्लिकन उम्मीदवारी के भारतीय-अमेरिकी दावेदार हैं विवेक रामास्वामी. वह सिर्फ 38 साल के हैं. लेकिन उन्होंने एक बड़ा  संकेत दिया है. रामास्वामी ने कहा कि अगर वह 2024 में राष्ट्रपति चुने जाते हैं, तो अरबपति कारोबारी एलन मस्क को अपने प्रशासन का सलाहकार बनाना चाहेंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एनबीसी न्यूज के मुताबिक शुक्रवार को आयोवा में टाउन हॉल के दौरान जब रामास्वामी से पूछा गया कि अगर वह राष्ट्रपति बनते हैं तो वह किसको अपना सलाहकार बनाना चाहेंगे? उन्होंने जवाब में मस्क का नाम लिया.


रामास्वामी ने की थी मस्क की तारीफ


पिछले साल ट्विटर (अब X) के मालिक बनने के बाद एलन मस्क ने बड़े पैमाने पर छंटनी की थी. इसकी रामास्वामी ने काफी तारीफ की थी. बॉयोटेक कारोबारी रामास्वामी ने कहा कि वह ऐसे नए आइडियाज के लोगों को चाहते हैं, जो सरकार के भीतर से नहीं आते.


एनबीसी न्यूज ने रामास्वामी से कहा, 'मुझे हाल में एलन मस्क को और बेहतर तरीके से जानकर अच्छा लगा. मुझे लगता है कि वह मेरे एक दिलचस्प सलाहकार होंगे, क्योंकि उन्होंने ट्विटर के 75 प्रतिशत कर्मचारियों की छंटनी की.' उन्होंने कहा, और इसके बाद प्रभावशीलता वास्तव में बढ़ गई. गौरतलब है कि 52 साल के मस्क स्पेसएक्स, टेल्सा और एक्स के मालिक हैं.


इससे पहले भी रामास्वामी ने सोशल मीडिया कंपनी एक्स के मैनेजमेंट को लेकर मस्क की तारीफ करते हुए कहा था कि वह उसी तरह सरकार चलाएंगे, जैसे मस्क कंपनी चलाते हैं.


इन विभागों को करना चाहते हैं बंद


एनबीसी रिपोर्ट में कहा गया है कि रामास्वामी शिक्षा विभाग, FBI और ब्यूरो ऑफ एल्कोहल, तंबाकू, फायरआर्म्स और एक्सप्लोसिव्स को बंद करने की अपनी इच्छा के बारे में मुखर रहे हैं.


रामास्वामी 40 साल से कम आयु के सबसे अमीर अमेरिकियों में शामिल हैं. उन्होंने हार्वर्ड यूनिवर्सिटी से जीव विज्ञान की स्टडी की. इसके बाद येल यूनिवर्सिटी से लॉ की डिग्री हासिल की. फोर्ब्स के मुताबिक, वह कुछ समय तक अरबपति रहे, लेकिन शेयर बाजार में गिरावट के कारण उनकी पूंजी घट कर करीब 95 करोड़ डॉलर रह गई.


अमेरिका में राष्ट्रपति पद के चुनावों में रिपब्लिकन पार्टी का उम्मीदवार बनने के दावेदारों की पहली बहस में असरदार परफॉर्मेंस के बाद रामास्वामी की पॉपुलैरिटी में बढ़ोतरी हुई है. उन्हें पॉपुलैरिटी रेटिंग वाले सर्वे में पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बाद दूसरा नंबर मिला है. रामास्वामी राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी की दौड़ में शामिल रिपब्लिकन पार्टी के सबसे कम उम्र के दावेदार हैं.


(इनपुट-पीटीआई)