Nikki Haley vs Vivek Ramaswamy: रिपब्लिकन पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी की दौड़ में डोनाल्ड ट्रंप सबसे आगे चल रहे हैं. ट्रंप की दावेदारी को लेकर दो भारतीय-अमेरिकी रिपब्लिकन नेता निक्की हेली और विवेक रामास्वामी आमने-आमने गए हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बता दें पूर्व राष्ट्रपति के मुकाबले में अब सिर्फ हेली ही बची हैं. फ्लोरिडा के गवर्नर रोनाल्ड डीसैंटिस और विवेक रामास्वामी राष्ट्रपति पद की दौड़ से हटने और डोनाल्ड ट्रंप को समर्थन देने का ऐलान किया था.


ट्रंप न्यू हैम्पेशायर और आयोवा कॉकस प्राइमरी चुनाव में जीत मिल चुकी है. हालांकि हेली फिर भी मैदान में डटी हैं और साउथ कैरोलिना में होने जा रहे प्राइमरी चुनाव में जीत का दावा कर रही हैं.


विवेक रामास्वामी ने हेली के जीत के दावे पर निशाना साधा है. उन्होंने एक्स पर लिखा, 'कोई रास्ता नहीं है कि वह सीधे-सीधे ट्रंप को हरा सकें, इसलिए उनके कठपुतली डोनर मास्टर बैलट में छेड़छाड़ कर ट्रंप को हराने की साजिश रच रहे हैं. यह बेहूदा है. लेकिन सच्चाई है.'


पहले भी हेली पर निशाना साध चुके हैं रामास्वामी
यह पहली बार नहीं है जब रामास्वामी ने हेली पर निशाना साधा है. इससे पहले उन्होंने रिपब्लिकन पार्टी की एक बहस के दौरान हेली पर निशाना साधते हुए कहा था कि वह पूर्वी यूक्रेन में तीन प्रांतों का नाम नहीं बता सकीं जहां वह अमेरिकी सेना भेजेंगी.


निक्की हेली की साउथ कैरोलिन पर नजर
न्यू हैम्पेशायर में मिली हार के बाद निक्की की सारा जोर साउथ कैरोलिना प्राइमरी चुनाव पर है. उन्होंने अपने समर्थकों से कहा कि ट्रंप के साथ, रिपब्लिकन लगभग हर प्रतिस्पर्धी चुनाव हार गए हैं.


हेली ने कहा, 'हम सीनेट हार गए। हम सदन हार गये. हमने व्हाइट हाउस खो दिया। हम 2018 में, 2020 में और 2022 में हारे। राजनीति में सबसे खराब रहस्य यह है कि डेमोक्रेट जानते हैं कि ट्रंप देश में एकमात्र रिपब्लिकन हैं जिन्हें बाइडेन हरा सकते हैं.'