Victoria Starmer News:  ब्रिटेन में लेबर पार्टी की नई सरकार बन चुकी है. कीर स्टार्मर ने पीएम के रूप में पदभार संभाल लिया है. हालांकि जहां स्टार्मर की दुनिया भर की सुर्खियां बटोर रहे हैं वहीं उनकी पत्नी की अधिक चर्चा नहीं हो रही है. विक्टोरिया स्टार्मर लाइम लाइट से दूर रहना पसंद करती रही हैं. आम चुनाव अभियान के दौरान और लेबर नेता के रूप में अपने पति के कार्यकाल के दौरान विक्टोरिया ने लो प्रोफाइल मेंटेन रखी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बीबीसी के मुताबिक लेबर कॉन्फ्रेंस, एकाध राजकीय भोज और टेलर स्विफ्ट कॉन्सर्ट में मौजूदगी के अलावा, लेडी स्टारमर, उर्फ ​​विक्टोरिया अलेक्जेंडर, ने सार्वजनिक रूप से उपस्थित होने से बचने की कोशिश की है.


हालांकि, अब जबकि कीर चुनाव जीत गए हैं और प्रधानमंत्री बन गए हैं, तो लेडी स्टारमर के लिए सुर्खियों से दूर रहना होगा.


पहली मुलाकात
विक्टोरिया पहली बार 2000 के दशक की शुरुआत में कीर से मिली थीं, जब वह नेता नहीं बल्कि एक बैरिस्टर थे.


कीर ने ITV के पियर्स मॉर्गन की लाइफ स्टोरीज को अपनी पहली मुलाकात के बारे में बताया, ‘मैं अदालत में एक केस पर काम कर रहा था और सब पर निर्भर करता था कि डॉक्यूमेंट्स सही थे या नहीं.’


उन्होंने कहा,  "मैंने [टीम से पूछा] कि इन दस्तावेज़ों को किसने तैयार किया, उन्होंने कहा कि विक्टोरिया नाम की एक महिला है, मैंने कहा 'चलो उसे लाइन पर बुलाते हैं.’


कीर का कहन है कि मैंने फोन पर उसकी आवाज सुनी, "उसने कहा, 'वह खुद को क्या समझता है', फिर उसने फ़ोन रख दिया और यह बिल्कुल सही भी था.’


शुरुआत में उतार-चढ़ाव के बावजूद दोनों का रिश्ता परवाना चढ़ने लगा. 2007 दोनों ने शादी कर ली. दंपति के दो किशोर बच्चे हैं – एक बेटा और एक बेटी. कपल ने दोनों बच्चों को भी लाइम लाइट से दूर रखाहै.


लेडी स्टार्मर का शुरुआती जीवन
लेडी स्टारमर उत्तरी लंदन में पली-बढ़ी. द टाइमस्स ऑफ इजरायल के मुताबिक उनके पिता पोलिश-यहूदी पृष्ठभूमि से आने वाले एक पूर्व एकाउंटेंट थे और उनकी मां एक कम्युनिटी डॉक्टर थीं.


छात्र राजनीति में एंट्री
कार्डिफ यूनिवर्सिटी में कानून और समाजशास्त्र का अध्ययन करने से पहले उन्होंने चैनिंग स्कूल में पढ़ाई की.


वहां रहते हुए, वह छात्र राजनीति में शामिल हो गईं और 1994 में छात्र संघ की अध्यक्ष बनीं. छात्र समाचार पत्र गेयर रिड के साथ एक इंटव्यू में, उन्होंने कहा कि उनकी मुख्य प्राथमिकता छात्र अनुदान में कटौती के खिलाफ अभियान चलाना था.


क्या अब भी NHS की नौकरी करेंगे लेडी स्टार्मर
लेडी स्टारमर वर्तमान में नेशनल हेल्थ सर्वि (NHS) के लिए काम करती हैं.  कीर ने प्रचार अभियान के दौरान अपनी पत्नी के वर्क प्रोफाइल का अक्सर जिक्र किया. उनका कहना है कि इससे उन्हें स्वास्थ्य सेवा के सामने आने वाली समस्याओं के बारे में जानकारी मिलती है.


बीबीसी के मुताबिक मई में टाइम्स से बात करते हुए, कीर ने कहा कि अगर वह चुनाव जीतते हैं तो उनकी पत्नी अपनी नौकरी बरकरार रखना चाहती हैं. उन्होंने कहा, ‘वह निश्चित रूप से काम करना जारी रखेंगी, वह ऐसा करना चाहती हैं और उन्हें यह पसंद है.’


स्टार्मर कपल का कहना है कि वे अपने बच्चों के लिए जीवन को जितना हो सके सामान्य बनाकर रखना चाहते हैं.