Vietnam Bank Scam: अब बात दुनिया के सबसे बैंक घोटालों में शामिल एक घोटाले की. ये घोटाला वियतनाम में हुआ है और इस घोटाले की मास्टरमाइंड एक महिला है. ये कोई आम महिला नहीं है, बल्कि वियतनाम की सबसे अमीर महिला उद्योगपति है, जिनका नाम है ट्रन्ग माय लान. लेकिन जैसा कि हर बुरे काम का अंत होता है वैसे ही ट्रन्ग माय लान के भी पापों का अंत हो चुका है. वियतनाम की एक अदालत ने उन्हें साढ़े 12 बिलियन अमेरिकी डॉलर्स यानी एक लाख करोड़ रुपये से ज़्यादा के बैंक घोटाले का दोषी पाया है और इस जुर्म के लिए उनको मौत की सज़ा सुनाई गई है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सबसे अमीर महिला की बदल गई पहचान


ट्रन्ग माय लान... वियतनाम की सबसे अमीर महिला, जिसके पास देश के हर महंगे इलाक़े में होटेल्स और प्रॉपर्टीज़ थीं. ट्रन्ग माय लान... वियतनाम की सबसे बड़ी रियल एस्टेट कंपनी VTP ग्रुप की मालकिन लेकिन अब इनकी पहचान बदल चुकी है. अब ट्रन्ग माय लान वियतनाम की सबसे बड़ी धोखेबाज़ और सबसे भ्रष्ट महिला हैं. 


2011 से 2022 के बीच ट्रन्ग माय लान ने वियतनाम के साइगॉन कमर्शियल बैंक के अफसरों की मिलीभगत से अपने मुल्क को हज़ारों करोड़ का चूना लगाया है. 2 साल पहले जब इस घोटाले का राज़ दुनिया के सामने आया तो सब सन्न रह गए. क्योंकि ये घोटाला साढ़े 12 बिलियन डॉलर्स का था. भारतीय रुपये में हिसाब लगाकर बताएं तो एक लाख करोड़ रुपये से ज़्यादा का. ये घोटाला कितना बड़ा है, इसका अंदाज़ा इसी से लगाया जा सकता है कि इसकी रक़म वियतनाम की 2023 की GDP के तीन प्रतिशत के बराबर है.


कोर्ट ने महिला को सुनाई मौत की सजा


लंबी छानबीन के बाद अक्टूबर 2022 में देश की सबसे अमीर महिला ट्रन्ग माय लान को गिरफ़्तार कर लिया गया. इस मामले में लान की कंपनी VTP ग्रुप और साइगॉन कमर्शियल बैंक के अफ़सरों समेत कुल 86 लोगों को गिरफ़्तार किया गया था. 11 अप्रैल को हो ची मिन्ह शहर की अदालत ने इन सभी 86 आरोपियों को दोषी ठहराया. इनमें 84 आरोपियों को 3 साल से लेकर आजीवन कैद तक की सज़ा सुनाई गई है. जबकि ट्रन्ग माय लान और एक अन्य दोषी को मौत की सज़ा मिली है. कोर्ट ने 68 साल की लान को रिश्वतखोरी, बैंकिंग नियमों के उल्लंघन और गबन का दोषी ठहराया. इस फ़ैसले को वियतनाम की कम्युनिस्ट सरकार की भ्रष्टाचार विरोधी मुहिम की बड़ी जीत बताया जा रहा है. 


वियतनाम की राजनीति के लिहाज से ये एक नई घटना है. इसलिए इस बारे में कोई भविष्यवाणी करना मुश्किल है. आगे क्या होने वाला है कोई नहीं बता सकता. ट्रन्ग माय लान साइगॉन कमर्शियल बैंक के ख़िलाफ़ ये मुकदमा एक बड़ा ट्रायल है. वियतनाम की सरकार भविष्य में इस मामले को एक मिसाल के तौर पर पेश करेगी. 


200 वकीलों की पैरवी भी नहीं बचा पाई


वियतनाम के इतिहास में संभवत: ये पहला मौक़ा है जब भ्रष्टाचार के मामले में किसी महिला को इतनी कड़ी सज़ा दी गई है. सुनवाई के दौरान ट्रन्ग माय लान ने पहले तो सारा ठीकरा अपने नीचे काम करने वाले अफ़सरों पर फोड़ने की कोशिश की और सभी आरोपों से इनकार कर दिया. लेकिन सरकारी वकीलों के सबूत और दलीलों ने उन्हें दोषी साबित कर दिया. ये मामला कितना संगीन है, इसका सबूत ये आंकड़े दे रहे हैं. 


इस घोटाले के पीड़ितों के तौर पर 42 हज़ार से ज़्यादा लोगों की पहचान की जा चुकी है. कोर्ट में 10 सरकारी वकीलों ने मिलकर ये केस लड़ा. जबकि ट्रन्ग माय लान और दूसरे आरोपियों की तरफ़ से 200 वकीलों ने दलीलें पेश कीं. सुनवाई के दौरान 2700 गवाहों के बयान दर्ज किए गए, जबकि 104 बक्सों में भरकर 6 हज़ार किलो के सबूत पेश किए. 


कॉस्मेटिक्स की दुकान से शुरू किया था करियर


1956 में जन्मी ट्रन्ग माय लान ने पढ़ाई के बाद कॉस्मेटिक्स की दुकान पर नौकरी से करियर की शुरुआत की और जब 80 के दशक में वियतनाम ने आर्थिक सुधारों का ऐलान किया तो लान मौक़ा देखकर रियल एस्टेट सेक्टर में उतर गईं. उसके बाद उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा और महज 10 साल के भीतर वो वियतनाम के अरबपतियों में शुमार होने लगीं. कई लग्ज़री होटेल्स और रेस्ट्रॉन्ट्स की मालकिन बन चुकी थीं. 


वियतनाम के क़ानून के मुताबिक कोई भी व्यक्ति वहां की ज़मीन का मालिक नहीं बन सकता है. जमीन पर मालिकाना हक़ हमेशा सरकार का होता है लेकिन सरकार की मंज़ूरी लेकर ज़मीन को डेवलप किया जा सकता है. ट्रन्ग माय लान ने कम्युनिस्ट पार्टी के नेताओं से अपने रिश्तों का फ़ायदा उठाया  और वियतनाम के कई शहरों में लग्ज़री प्रॉपर्टीज़ खड़ी कर लीं.  2011 में लान ने अपने रसूख का इस्तेमाल करते हुए तीन छोटे बैंकों का विलय करवा दिया और एक नया बैंक बना साइगॉन कमर्शियल बैंक. 


बैंकों से लोन लेकर 4 लाख करोड़ का किया गबन


पैसे और रसूख के दम पर उन्होंने साइगॉन कमर्शियल बैंक में अपने लोगों को बिठा दिया. इसके बाद उसने अपने सहयोगियों की मदद से कई शेल कंपनियां बनाई और बैंक अफ़सरों की मदद से इन शेल कंपनियों को भारी भरकम लोन दिलवाए. साइगॉन कमर्शियल बैंक ने जो लोन दिए थे, उनमें 93 प्रतिशत लोन लान और उसके सहयोगियों को दिए गए थे. बताया गया कि लान और उनके सहयोगियों ने बैंक से 44 बिलियन डॉलर यानी क़रीब 4 लाख करोड़ रुपये का लोन लिया था. बैंक अफ़सर उसके काले कारनामों पर चुप्पी साधे रहें इसके लिए लान उनको मोटी रिश्वत देती थी. 


हर बुरे कर्म की नियति तय है, जैसा करोगे वैसा भरोगे. ट्रन्ग माय लान के मामले में भी कुछ ऐसा ही हुआ. 11 साल तक सरकार और जांच एजेंसियों की आंखों में धूल झोकने के बाद आखिरकार उनके पापों का घड़ा भर गया और देश की सबसे अमीर महिला... देश की सबसे कठोर सज़ा पाने वाली महिला बन गई. हालांकि लान के पास मौत की सज़ा के ख़िलाफ़ अपील करने के लिए 15 दिन का वक्त है.