Putin News: पुतिन के खिलाफ बागवत का झंडा बुलंद करने वाले ये वैगनर ग्रुप के प्रमुख येवगेनी प्रिगोझिन  की एक विमान हादसे में मौत हो जाने की खबर आ रही है. हालांकि अभी यह बात पूरी तरह से पुष्ट नहीं हो पाई है कि विमान में प्रिगोझिन  सवाल थे या नहीं. वैसे रूस के नागरिक विमानन नियामक ‘रोसावियात्सिया’ ने दावा किया है कि वैग्नर चीफ विमान में सवार थे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

प्रिगोझिन की मौत के खबर आते हैं अटकलों का दौर शुरू हो गया. विमान क्रैश को लेकर तरह तरह के सवाल उठने लगे. सोशल मीडिया पर इसे लेकर लोग अलग-अलग दावे कर रहे हैं. वैगनर विद्रोह के बाद से ही प्रिगोझिन की हत्या की जाने की आशंकाएं व्यक्त की जाने लगी थी.


बता दें यूक्रेन में रूस की सेना के साथ युद्ध लड़ने वाली प्रिगोझिन की निजी सेना वैगनर ने जून में रूस के सैन्य नेतृत्व के खिलाफ कुछ वक्त के लिए सशस्त्र विद्रोह कर दिया था.  क्रेमलिन ने कहा था कि प्रिगोझिन को बेलारूस निर्वासित किया जाएगा और उनके लड़ाके या तो रिटायर हो जाएंगे, उनके साथ चले जाएंगे या रूसी सेना में शामिल हो जाएंगे।


सोशल मीडिया पर पुतिन का पुराना वीडियो वायरल
सोशल मीडिया पर पुतिन का एक पुराना वीडियो भी वायरल हो रहा है. इसमें पुतिन से इंटरव्यू में पूछा गया, 'क्या आप माफ करने में सक्षम हैं? इस पर पुतिन कहते हां, लेकिन हर किसी को नहीं. इस पर उनसे पूछा जाता है कि आपके लिए किसे भूलना असंभव है. इस पर पुतिन कहते हैं, विश्वासघात को.'


सवाल उठ रहे हैं क्या पुतिन ने उन लोगों को चेतावनी देने की कोशिश की है जो उन्हें धोखा दे सकते हैं. या फिर रूसी सेना का अपना समर्थन जताया है क्योंकि प्रिगोझिन ने रूसी सेना पर गंभीर आरो लगाए हैं.


हत्या के पीछे पुतिन?
अमेरिकी राष्ट्रपत जो बाइडेन ने प्रिगोझिन के मारे जाने पर जो प्रतिक्रिया की है उसने भी इन अटकलों को बढ़ावा दिया है कि वैगनर चीफ की हत्या की गई है. उन्होंने कहा, 'मैं वास्तव में नहीं जानता कि क्या हुआ, लेकिन मैं आश्चर्यचकित नहीं हूं.' उन्होंने कहा, 'रूस में ऐसा बहुत कुछ नहीं होता है जिसमें (राष्ट्रपति व्लादिमीर) पुतिन पीछे न हों.'


कुछ दिनों पहले बाइडेन ने चुटकी लेते हुए कहा था कि अगर वह उसकी (प्रिगोझिन) जगह होते तो खाना खाते समय सावधानी बरतते. मैं अपने मेनू पर नज़र रखता.