Cristina Barsony-Arcidiacono: लेबनान में हुए सिलसिलेवार पेजर ब्लास्ट ने हिजबुल्ला और देश के लोगों की नींद उड़ा दी है. अब इस हमले में एक खूबसूरत महिला का नाम बहुत तेजी से चर्चा में ‌आ रहा है. नाम है क्रिस्टियाना बार्सोनी-आर्किडियाकोनो. कौन है यह, क्या करती हैं, हमले में क्या है इनकी भूमिका. आइए सब जानते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कौन हैं क्रिस्टियाना बार्सोनी-आर्किडियाकोनो?
हंगरी की महिला क्रिस्टियाना बार्सोनी-आर्किडियाकोनो एक ऐसी कंपनी की सीईओ हैं, जिसने पिछले हफ्ते लेबनान में हुए विस्फोटों से जुड़े पेजर के डिजाइन का लाइसेंस दिया था, जिसमें हिजबुल्लाह के आतंकवादियों सहित कम से कम 37 लोग मारे गए और 3,000 से अधिक घायल हो गए. क्रिस्टियाना बार्सोनी-आर्किडियाकोनो फिजिक्स में पीएचडी की है और सात भाषाओं में वह पारंगत हैं.


क्रिस्टियाना बार्सोनी-आर्किडियाकोनो की पढ़ाई कहां से हुई?

क्रिस्टियाना बार्सोनी-आर्किडियाकोनो इटली के सिसिली क्षेत्र में बंदरगाह शहर कैटेनिया में पली-बढ़ी हैं. इटली में शुरुआती पढ़ाई के बाद क्रिस्टियाना ने यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन से पार्टिकल फिजिक्स में पीएचडी की. उन्होंने अफ्रीका में मानवीय कार्यों से लेकर वैज्ञानिक और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों में भागीदारी तक विभिन्न क्षेत्रों में काम किया है. वह अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (आईएईए) में भी ट्रेनिंग कर चुकी हैं.

हमले के बाद से हैं गायब?
लेबनान में पेजर और वॉकी-टॉकी को निशाना बनाकर मंगलवार और बुधवार को किए गए हमलों के बाद से क्रिस्टियाना बार्सोनी-आर्किडियाकोनो ने कोई सार्वजनिक उपस्थिति दर्ज नहीं कराई है. हिज़्बुल्लाह और लेबनानी सरकार ने इन घटनाओं के लिए इजराइल को दोषी ठहराया है, जिसकी न तो इजराइल ने पुष्टि की है और न ही खंडन किया है.


मां ने बताया सच?
CNN में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक क्रिस्टियाना की मां ने एसोसिएटेड प्रेस (एपी) को बताया कि उसकी बेटी पेजर को विस्फोटक में बदलने की घातक योजना में "किसी भी तरह से शामिल नहीं थी", उन्होंने दावा किया कि "वह सिर्फ एक ब्रोकर थीं. उन्होंने कहा, "ये आइटम बुडापेस्ट से होकर नहीं गुजरे. वे हंगरी में उत्पादित नहीं थे," जो हंगरी सरकार ने पहले ही बता दिया था.


कंपनी की हैं CEO
घटनाओं के बाद से क्रिस्टियाना को सार्वजनिक रूप से नहीं देखा गया है, और पड़ोसियों ने भी बताया कि उन्होंने इस पर ध्यान नहीं दिया. बार्सोनी-आर्किडियाकोनो ने रॉयटर्स के कॉल और ईमेल का जवाब नहीं दिया है, और जब वे बुडापेस्ट शहर में उसके निवास पर गए तो कोई जवाब नहीं मिला. 


49 साल की क्रिस्टियाना हंगेरियन-इतालवी व्यवसायी है
49 साल की क्रिस्टियाना हंगेरियन-इतालवी व्यवसायी हैं. हंगरी स्थित बीएसी कंसल्टिंग की सीईओ क्रिस्टियाना के बारे में कहा जा रहा है कि उनकी कंपनी को ताइवानी निर्माता गोल्ड अपोलो से पेजर्स का डिजाइन बनाने के लिए लाइसेंस मिला था. इन्हीं पेजर्स के फटने से लेबनान में भारी तबाही हुई है.


भूमिका पर शक?
एनबीसी न्यूज के साथ एक बातचीत में क्रिस्टियाना ने साफ किया कि उनकी भूमिका को गलत तरीके से पेश किया गया है. हालांकि ताइवानी निर्माता गोल्ड अपोलो से उनकी फर्म को मिला लाइसेंस घटना में उनकी भागीदारी पर सवाल उठाता है. ऐसे में घटना के बाद से वह लोगों की नजरों से दूर हैं। बुडापेस्ट में उनका घर भी बंद है.