Kisan Andolan Latest Update: किसानों के दिल्ली कूच का आज चौथा दिन है. प्रदेश में एम एस पी की मांग को लेकर प्रदर्शन कर रहे किसानों ने नेशनल हाईवे 44 पर भीगान टोल को फ्री कर दिया. नारेबाजी करते हुए टोल पर पहुंचे किसानों ने सरकार के खिलाफ जमकर रोष प्रकट किया. किसानों ने कहा कि सरकार जल्द से जल्द उनकी मांगों को पूरा करने का काम करें.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

गुरनाम सिंह चढूनी ग्रुप के जिला युवा अध्यक्ष वीरेंद्र पहले ने बताया कि प्रदेश व केंद्र सरकार से किस लंबे समय से एसपी की गारंटी पर कानून बनाने की मांग को लेकर ज्ञापन पर ज्ञापन सौंप रहे हैं. एक तरफ सरकार किसानों की मांगों को पूरा करने की बात कहती है. वहीं दूसरी तरफ किसानों पर लाठियां व गोली चलाने का काम सरकार कर रही है. किसान यूनियन गुरनाम सिंह के नेतृत्व में 16 फरवरी को प्रदेश के सभी टोल को फ्री करने की चेतावनी दी गई थी. ऐसे में किसानों ने आज भीगन टोल को फ्री कर दिया है.


बता दें, संयुक्त किसान मोर्चे द्वारा यह पूर्ण रूप में भारत बंद का आवाहन दिया गया.  वहीं होशियारपुर के टांडा उड़मुड़ में दोआबा किसान संगठन द्वारा राष्ट्रीय राज्य मार्ग 44 पर किसान संगठनों द्वारा विशाल धरना दिया गया और केंद्र सरकार से मांग की जल्द उनकी मांगों को सरकार पूरा करे नहीं तो संघर्ष तेज हो.गा आज लोग खुद उनके इस बंद को समर्थन देने पहुंचे हैं. 


वहीं, किसानों के दिल्ली कूच के कारण हरियाणा-पंजाब के बॉर्डर सील होने व इंटरनेट बन्द होने से आम जनजीवन पूरी तरह अस्त व्यस्त हो गया है. रास्ते बंद होने से व्यापारियों व ड्राइवर को गांवों के कच्चे रास्ते घूम कर आना पड़ता है, जिससे समय व पेट्रोल दोनो बर्बाद होते हैं.  वही आंदोलन होने के कारण महंगाई भी बढ़ने लगी है. 


डिजिटल इंडिया होने के बाद सभी लेनदेन ऑनलाइन हो गए थे, लेकिन जीन्द जिले में 11 फरवरी से इंटरनेट सेवा बन्द होने के कारण व्यापार पूरी तरह ठप हो गया है. लोग खरीदारी कैसे करें, पेमेंट एप तो हैं, लेकिन इंटरनेट न चलने के कारण लेनदेन नहीं हो सकता है. वही स्कूलों में बच्चों का काम ऑनलाइन व मैसेज से मिलता था. वो भी परेशान है.