Khalistani Terrorist Pannun News in Hindi: कथित तौर पर खालिस्तानी आतंकी गुरपतवंत सिंह पुन्नू की हत्या की साजिश रचने के कथित आरोपी निखिल गुप्ता के परिवार ने SC में याचिका दायर की है. निखिल गुप्ता के परिवार का कहना है कि उन्हें चेक गणराज्य में अवैध रूप से हिरासत में लिया गया था. परिवार ने चेक अधिकारियों से मदद और हस्तक्षेप के लिए विदेश मंत्रालय और गृह मंत्रालय के लिए सुप्रीम कोर्ट के आदेश की मांग की है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सुप्रीम कोर्ट में परिवार द्वारा दायर की गई याचिका में कहा गया है कि याचिकाकर्ता, एक कानून का पालन करने वाला भारतीय नागरिक है, जो प्राग में एक विदेशी जेल में हिरासत में लिया गया है, जहां उसके जीवन को गंभीर खतरा है. उन्होंने आगे कहा कि 30 जून, 2023 से वह चेक अधिकारियों की अवैध हिरासत में हैं, जो अमेरिका और भारतीय सरकारों के बीच कथित राजनीतिक प्रतिशोध का सामना कर रहे हैं. उनका तर्क है कि प्राग में शुरू की गई प्रत्यर्पण कार्यवाही प्रक्रियात्मक विफलताओं के कारण प्रभावित हुई है. इसमें गिरफ्तारी वारंट का अभाव, निष्पक्ष प्रतिनिधित्व की कमी और बुनियादी अधिकारों से इनकार शामिल है, जिससे ये मुकदमा निष्पक्ष नहीं हो पा रहा है. साथ ही कहा कि हिरासत में उसे धार्मिक मान्यताओं के विरुद्ध मांस खाना खाने के लिए मज़बूर किया किया जा रहा है. 


बता दें, SC में सुनवाई 4 जनवरी तक के लिए टल गई है. कोर्ट ने आज निखिल  गुप्ता के परिजनों की ओर से दायर याचिका पर कोई आदेश पास नहीं किया. कोर्ट ने कहा-ये बेहद संजीदा मसला है. सरकार को देखना है कि इसमे किस हद तक दखल देना है. हालांकि याचिकाकर्ता की ओर से पेश वकील ने मांग की कि कोर्ट सरकार की ओर से हो रहे प्रयास पर स्टेटस रिपोर्ट तलब करें.


कौन है गुरपतवंत सिंह पन्नू
जानकारी के अनुसार, खालिस्‍तान समर्थक गुरपतवंत सिंह पन्नू (Gurpatwant Pannu) सोशल मीडिया पर भारत के खिलाफ आए दिन जहर उगलता रहता है.   कई आतंकी गतिविधियों में भी इसका नाम सामने आता रहता है.