Chandigarh PGI fire Update: पोस्टग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च (पीजीआईएमईआर) ने अस्पताल भवन के भीतर यूपीएस सिस्टम की बैटरियां रखने के खिलाफ अग्निशमन विभाग ( फायर डिपार्टमेंट) की स्पष्ट चेतावनियों को नजरअंदाज किया है, ये बात फायर डिपार्टमेंट की ऑडिट रिपार्ट सामने निकल कर आई है. 
 
पिछले महीने हुई नेहरू अस्पताल के सी ब्लॉक में आग की घटना (Chandigarh PGI fire Update) पर रिपोर्ट से पता चला है कि फायर डिपार्टमेंट  ने 2016 और 2019 में पीजीआईएमईआर को उचित वेंटिलेशन और रख-रखाव के लिए बैटरी बैंक को इमारत के बाहर स्थापित करने की सलाह दी थी।


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आग, जो यूपीएस के बैटरी बैंक से उत्पन्न हुई थी ने प्रमुख चिकित्सा संस्थान में सुरक्षा सिफारिशों के पालन के बारे में गंभीर चिताएं पैदा कर दी हैं. आग पर काबू पाने में करीब तीन घंटे लग गए थे,सौभाग्य से, कोई हताहत नहीं हुआ था.


रिपोर्ट में आगे बताया गया है कि 2015 तक सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ एडवांस्ड कंप्यूटिंग (सी-डैक) द्वारा यूपीएस सिस्टम के रख-रखाव और 2016 और 2019 में बैटरी बैंक के प्रतिस्थापन के बावजूद, पीजीआईएमईआर (Chandigarh PGI) के पास अस्पताल भवन के भीतर बैटरी बैंक बना रहा। बैटरियों को बाहर स्थानांतरित करने की फायर विभाग की स्पष्ट सलाह को स्पष्ट रूप से अनसुना कर दिया गया।