Knee Replacement Operation: हिमाचल प्रदेश में जिला कुल्लू के मुख्यालय ढालपुर के क्षेत्रीय अस्पताल में शिमला जिला के कोटगढ़ गांव की रहने वाली निर्मला देवी का सफल टोटल नी रिप्लेसमेंट ऑपरेशन किया गया है. महिला की उम्र 64 साल है जो अब अस्पताल में स्वास्थ्य लाभ ले रही हैं. ऐसे में ढालपुर अस्पताल में तैनात हड्डी रोग विशेषज्ञ डॉक्टर संतुष्ट शर्मा ने एक बार फिर सफल ऑपरेशन कर बुजुर्गों के लिए एक नई उम्मीद जगाई है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अस्पताल प्रबंधन से मिली जानकारी के अनुसार, निर्मला देवी शिमला के कुमारसैन तहसील के कोटगढ़ गांव की रहने वाली हैं, उन्हें काफी समय से घुटने में तेज दर्द था और चलने फिरने में भी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था. ऐसे में उन्होंने ढालपुर अस्पताल में हड्डी रोग विशेषज्ञ डॉक्टर संतुष्ट शर्मा से संपर्क किया. 


हमीरपुर में टेढ़े पैरों के साथ जन्मे बच्चों का बिना ऑपरेशन किया जा रहा सफल इलाज


डॉक्टर द्वारा महिला के एक्स-रे और खून की जांच करवाई गई, जिसके बाद पता चला कि महिला के पूरे घुटने को बदलने की जरूरत है. ऐसे में महिला के परिजनों के साथ संवाद कर महिला का टोटल नी रिप्लेसमेंट का ऑपरेशन किया गया, जो पूरी तरह से सफल रहा. महिला अब स्वास्थ्य लाभ ले रही है. महिला ने चलना फिरना भी शुरू कर दिया है, जिससे महिला के परिजनों ने भी खुशी व्यक्त की है.


ढालपुर अस्पताल में तैनात हड्डी रोग विशेषज्ञ डॉक्टर संतुष्ट शर्मा ने बताया कि यह काफी जटिल प्रक्रिया वाला ऑपरेशन है. इसमें कई बार दिक्कत भी आती है, लेकिन महिला का यह ऑपरेशन पूरी तरह से सफल रहा है. महिला अब बिना सहारे के चल रही है. उन्होंने बुजुर्गों से भी आग्रह किया कि अगर उनके घुटने में दर्द रहता है तो वह हड्डी रोग विशेषज्ञ से अवश्य संपर्क करें ताकि समय पर पता चल सके कि यह बीमारी दवा से ठीक हो सकती है या फिर इसके लिए किसी ऑपरेशन की आवश्यकता होगी.


यह है ब्रजेश्वरी देवी के मंदिर की रहस्यमयी कहानी, क्या है इसकी मान्यता


वहीं बुजुर्ग महिला निर्मला ने बताया कि उन्हें लंबे समय से घुटनों में दर्द था. ऐसे में ढालपुर अस्पताल में उनका सफल ऑपरेशन किया गया है, जिसके बाद अब वह अच्छा महसूस कर रही हैं.


WATCH LIVE TV