Bilaspur News: हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर में भाखड़ा ब्यास प्रबंधन बोर्ड (बीबीएमबी) को एक बड़ा झटका लगा है, जिसके चलते किरतपुर-नेरचौक फोरलेन मार्ग स्थित मंडी-भराड़ी में 8.1 बीघा जमीन प्रदेश सरकार के नाम हो गई. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

गौरतलब है कि किरतपुर-नेरचौक फोरलेन मगर पर मंडी-भराड़ी के समीप प्राइम लोकेशन पर हिमाचल सरकार की 8.1 बीघा जमीन थी, जिसपर बीबीएमबी का कब्जा था और दो वर्ष पूर्व बिलासपुर उपायुक्त द्वारा बीबीएमबी के अधिकारियों के साथ बैठक कर जमाबंदी के दौरान वर्बल नोट चढ़ाया गया था कि पर्यटन की दृष्टि से प्रदेश सरकार इस जमीन का इस्तेमाल कर सकती है क्योंकि यह जमीन बीबीएमबी को क्वार्टर बनाने के लिए दी गयी थी. 


हालांकि, यहां क्वार्टर का निर्माण नहीं हो पाया, जिसके बाद जिला प्रशासन द्वारा बीबीएमबी को 15 दिनों का नोटिस भेजकर हिमाचल सरकार द्वारा इस भूमि पर कब्जा करने पर बीबीएमबी को कोई एतराज ना होने की अधिकारियों से जानकारी मांगी गई थी. लेकिन 15 दिन बीत जाने के बावजूद भी जब बीबीएमबी से कोई जबाव नहीं आया तो इस जमीन को हिमाचल सरकार के नाम कर दी गई है. 


इसके बाद पर्यटन विभाग की ओर से एक प्रपोजल प्रशासन को भेजा गया था, जिसके आधार पर मंडी-भराड़ी ने समीप 8.1 बीघा यह जमीन पर्यटन विभाग के नाम कर दी गयी है और आने वाले समय में पर्यटन विभाग इस जमीन पर योजना बनाकर पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए कार्य करेगा. इस बात की जानकारी देते हुए उपायुक्त बिलासपुर आबिद हुसैन सादिक ने कहा कि मंडी-भराड़ी के समीप प्राइम लोकेशन पर प्रदेश सरकार की 8.1 बीघा जमीन जिसपर बीबीएमबी का कब्जा था.जिसे पर्यटन विभाग के नाम कर दी गयी है.


साथ ही उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन का मुख्य उद्देश्य बिलासपुर में पर्यटन को बढ़ावा देना और स्थानीय लोगों के लिए रोजगार के अवसर पैदा करना है, जिसे देखते हुए डिस्ट्रिक्ट लेवल टूरिस्म ट्रेड सोसायटी का गठन किया गया है, जिसका अध्यक्ष स्वंय उपायुक्त होंगे तो एडीसी बिलासपुर उपाध्यक्ष व जिला के सभी एसडीएम व विभागों के अधिकारी सोसायटी के सदस्य होंगे. 


उन्होंने कहा कि सोसायटी बनाने का मुख्य उद्देश्य पर्यटन को बढ़ावा देना, वाटर स्पोर्ट्स एक्टिविटी करवाना, स्थानीय लोगों को रोजगार के अवसर पैदा करना है सहित लोकल ट्रेड को बढ़ावा देना है. साथ ही आबिद हुसैन सादिक ने कहा कि सोसायटी का जल्द ही लोगों डिजाइन किया जाएगा, जिसमें लोकल यूथ की भागीदारी होगी और 14 अक्टूबर तक जिसके द्वारा बेस्ट लोगों डिजाइन किया जाएगा. उसे 20 हजार रुपये ईनाम राशि दी जाएगी. 


उन्होंने जिला के लोगों व युवाओं से अपील की है कि वाटर एडवेंचर स्पोर्ट्स से जुड़ने के इच्छुक युवा सोसायटी में रजिस्टर्ड हों ताकि उनका स्किलिंग कोर्स करवाकर उन्हें राइडिंग के क्षेत्र में आगे बढ़ने का मौका मिल सके. उन्होंने गोविंद सागर झील में अक्टूबर माह के चौथे हफ्ते में वाटर स्पोर्ट्स कार्निवल आयोजित करने की बात कहते हुए जल्द ही दिशा में रूपरेखा तैयार करने की बात कही है.


रिपोर्ट- विजय भारद्वाज, बिलासपुर