Anjani Mahadev News: हिमाचल प्रदेश के मनाली से 25 किलोमीटर दूर सोलंगनाला के पास अंजनी महादेव में साढ़े 11 हजार फीट की ऊंचाई पर बर्फ से शिवलिंग बना है. जिसके दर्शन के लिए श्रद्धालु वहां पहुंच रहे हैं. अंजनी महादेव में प्राकृतिक शिवलिंग इन दिनों सैलानियों के आकर्षण का केंद्र बन गया है.  शिवलिंग को देखने के लिए सैलानी यहां पहुंच रहे हैं. बता दें, ये शिवलिंग बिल्कुल बाबा अमरनाथ की तरह ही हैं. बर्फ से ये पूरा शिवलिंग का आकार ले रहा है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जानकारी के अनुसार, इस शिवलिंग का आकार 30 फीट से अधिक है. अंजनी महादेव से गिरता झरना बर्फ बनकर शिवलिंग का रूप धारण कर रहा है.  शिवलिंग का आकार अगले साल फरवरी तक और अधिक बढ़ सकता है. वहीं, तापमान शून्य पर रहने से इसके आकार में लगातार बढ़ोतरी ही हो रही है. 


धार्मिक मान्यता है कि कि त्रेता युग में माता अंजनी ने पुत्र प्राप्ति और मुक्ति पाने के लिए तपस्या की थी. जिसके बाद उन्हें भगवान शिव ने खुश होकर दर्शन दिए थे. तभी से यहां पर प्राकृतिक तौर पर बर्फ का शिवलिंग बनता है. ऐसी मान्यता है कि इस शिवलिंग के दर्शन करने से शख्स की हर मनोकामना पूर्ण होती है. 


स्थानीय लोगों को कहना है कि यह दैवीय चमत्कार ही है कि यहां शिवलिंग बनता है. साथ ही लोग भी बर्फ में नंगे पांव चलते हैं और ऐसा करने से श्रद्धालुओं को कोई नुकसान भी नहीं होता.  उन्होंने बताया कि काफी संख्या में लोग यहां बाबा के दर्शन के लिए पहुंच रहे हैं.  


हिमाचल पहले से पर्यटन नगरी है. वहीं, कुल्लू-मनाली घूमने देश व दुनिया से लोग आते हैं.   अटल टनल रोहतांग भी सैलानियों की पहली पसंद है. हालांकि, हिमाचल में इसबार आई बाढ़ और तबाही के कारण पर्यटकों की संख्या में काफी कमी आई है.  वहीं, ये मंदिर लोगों के लिए आकर्षण का क्रेंद बना हुआ है. बता दें, इस मंदिर के लिए आपको मनाली से सोलंगनाला तक का 15 किलोमीटर का सफर टैक्सी से करना होगा. इसके बाद सोलंगनाला से अंजनी महादेव तक पांच किलोमीटर का सफर पैदल या घोड़े से कर सकते हैं.