अरविंदर सिंह/हमीरपुर: आयुष्मान भव कार्यक्रम के तहत आभा कार्ड बनाने का निर्धारित लक्ष्य पूरा करने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने कमर कस ली है. स्वास्थ्य विभाग की टीम अब सरकारी कार्यालयों, स्कूलों और कॉलेजों में जाकर सभी का पंजीकरण करेंगी. मुख्य चिकित्सा अधिकारी हमीरपुर डॉक्टर आरके अग्निहोत्री ने बताया कि आयुष्मान भव कार्यक्रम के तहत हमीरपुर जिला में अभी तक 70 प्रतिशत लक्ष्य को पूरा कर लिया गया है. 31 दिसंबर तक निर्धारित लक्ष्य को शत प्रतिशत कर दिया जाएगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

डॉक्टर आरके अग्निहोत्री ने लोगों से अपने आधार कार्ड को मोबाइल नंबर के साथ जोड़ने का भी आह्वान किया. उन्होंने बताया कि कई लोगों के मोबाइल नंबर आधार से लिंक ना होने के चलते ओटीपी नहीं आने से पंजीकरण में भी देरी हो रही है. उन्होंने बताया कि आयुष्मान भव कार्यक्रम के तहत आभा कार्ड बनाने को लेकर स्वास्थ्य विभाग व निदेशक राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के साथ वर्चुअल मीटिंग में हमीरपुर की स्थिति पर संतुष्टि जताई गई. हमीरपुर स्वास्थ्य विभाग में 31 दिसंबर तक आभा कार्ड बनाने की गतिविधियों में तेजी लाने के निर्देश सभी संबंधित ब्लॉक स्वास्थ्य अधिकारियों को दे दिए गए हैं. 


ये भी पढ़ें- Himachal Pradesh में व्हीकल की बढ़ती संख्या से लगातार बढ़ रहा डस्ट पाल्यूशन


डॉक्टर आरके अग्निहोत्री ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी और आशा वर्कर अब सरकारी कार्यालय में जाकर कर्मचारियों का पंजीकरण करवाएंगी. स्वास्थ्य विभाग की टीम कॉलेजों में जाकर भी छात्रों का ऑन स्पॉट पंजीकरण करेंगी. उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा अब सरकारी स्कूलों में कार्ड बनाने का लिंक भी शेयर किया जाएगा और उन्हें ऑनलाइन कार्ड बनाने की विधि के बारे में भी विस्तृत जानकारी दी जाएगी. उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य विभाग 31 दिसंबर तक शत प्रतिशत लक्ष्य को पूरा कर लेंगी. 


मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर आरके अग्निहोत्री ने बताया कि योजना के तहत आभा आईडी बनने के साथ ही स्वास्थ विभाग की टीम शुगर और  ब्लड प्रेशर की स्क्रीनिंग करेगी. उन्होंने बताया कि विभाग की टीमों द्वारा कैंसर टीवी और लेप्रोस्कोपी की भी स्क्रीनिंग की जा रही है. उन्होंने बताया कि हाल ही में हुई स्क्रीनिंग के दौरान चार लोगों में टीवी के लक्षण भी पाए गए थे, जिनका इलाज शुरू कर दिया गया है. जिला हमीरपुर में ब्रेस्ट कैंसर स्क्रीनिंग को लेकर कारगर कदम उठाए गए हैं, जिसका लाभ महिलाओं को हो रहा है.


ये भी पढ़ें- Himachal News: बिलासपुर में ही तैयार होंगे कबड्डी और कुश्ती के खेलों के लिए खिलाड़ी


वहीं, पंजीकरण में आ रही दिक्कतों पर डॉक्टर आरके अभिनेत्री ने बताया कि कई लोगों ने अपने आधार कार्ड को मोबाइल नंबर के साथ लिंक नहीं करवाया है, जिसके चलते पंजीकरण में देरी हो रही है. उन्होंने बताया कि आभा आईडी बनाने के समय ओटीपी मोबाइल पर आता है इसलिए लोग अपने आधार कार्ड को मोबाइल नंबर के साथ जोड़े. 


WATCH LIVE TV