धर्मशाला: आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में जहां भारत सरकार की ओर से कई कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं. वहीं, जल संरक्षण के लिए कैच द रेन कैंपेन के तहत पहल की गई है, जिसके तहत देश के हर जिला में कम से कम 75 अमृत सरोवर बनाए जाएंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इसी कड़ी में जिला कांगड़ा में जल संरक्षण के लिए जो विभिन्न विभागों द्वारा स्ट्रक्चर तैयार किए गए हैं. उनकी इंस्पेक्शन के लिए 3 सदस्यीय केंद्रीय टीम कांगड़ा दौरे पर पहुंची है. 


3 दिवसीय दौरे उपरांत यह टीम जिला प्रशासन से बैठक करेगी और जिन स्ट्रक्चर को विजिट किया जाएगा, उसके संबंध में रिपोर्ट लेकर केंद्र सरकार को सौंपी जाएगी.


केंद्र सरकार की विभिन्न योजनाओं के तहत राज्यों में किस तरह के कार्य हो रहे हैं और इनमें कितने लोगों की सहभागिता सुनिश्चित की गई है, इसके बारे में भी जानकारी टीम सदस्य हासिल कर रहे हैं.


टीम सदस्यों के अनुसार देश में कहीं बारिश अच्छी होती है, जबकि कहीं कम होती है. वहीं मानसून के बाद कई क्षेत्रों में पानी की उपलब्धता नहीं रहती, ऐसे में जल संचय के लिए बांध, चैक डैक और बावडियों को सक्रिय करना जरूरी है. 


इसी कड़ी में केंद्र सरकार की ओर से हर विभाग के अधिकारियों की टीम बनाकर विभिन्न राज्यों में भेजी जा रही हैं. 


केंद्रीय टीम सदस्य तीन दिवसीय दौरे के दौरान जिला कांगड़ा में इच्छी, दौलतपुर, कोठियां सहित अन्य क्षेत्रों में चैक डैम सहित विभिन्न विभागों की ओर से जल संचय के लिए बनाए गए स्ट्रक्चर को देखेंगे.


इसके बाद टीम इन कार्यों के बारे में केंद्र को बताएगी कि कहां बेहतर कार्य हुए हैं. यही नहीं टीम में वैज्ञानिक भी शामिल हैं.