नई दिल्ली: आज के समय सोशल मीडिया पर हर कोई एक्टिव रहता है. लोगों की यह चाहत भी रहती है कि उसे ट्विटर पर ब्लू टिक मिल जाए. ऐसे में लोग अपना अकाउंट वेरीफाई कराने के लिए लगे रहते हैं, लेकिल ऐसे में कई लोग के साथ धोखा हो जाता है और वो जालसाजों का शिकार हो जाते हैं. जीं हां, आप सही सुन रहे हैं. ऐसे में हम आपको बताएंगे कि कैसे आप इससे बच सकते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

Mind Game: इस फोटो में आपने सबसे पहले क्या देखा, चेहरा या किताब पढ़ता आदमी?


मीडिया रिपोर्टस के अनुसार, ईमेल फिशिंग के कुछ मामले सामने आ रहे हैं. जिसमें आपको ट्विटर अकाउंट पर ब्लू टिक हासिल करने के लिए एक मेल भेजा जाएगा. इस मेल में हैकर आपको अकाउंट वेरीफाई कराने के लिए टू स्टेप वेरिफिकेश करने के नाम पर कुछ डिटेल्स मागेंगे. जैसे ही आप उनकी कही सारी बात मान लेंगे वैसे ही आपका अकाउंट हैकर के पास चला जाएगा. 


Airtel का ये प्लान 200 रुपये हुआ महंगा, रिचार्ज से पहले जान लें दाम


 


अगर एक बार आपका ईमेल हैकर के पास चला गया, तो सबसे पहले वह आपके रिलवरी मेल और रिकवरी मोबाइल को बदल देगा. इससे आप अपना ईमेल रिकवर भी नहीं कर पाएंगे. यानी की फिर आप अपना सोशल अकाउंट नहीं इस्तेमाल कर पाएंगे क्योंकि ईमेल से ही हमारे सारे सोशल अकाउंट कनेक्ट होते हैं. 


ऐसे में आपको सावधान रहने की जरूरत है. खासतौर पर उनलोगों को जो ब्लू टिक के लिए अप्लाई कर रहे हैं. आपको कोई भी मेल या कॉल आए, तो आप अपनी जानकारी उसके साथ शेयर नहीं करें. ये आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है. 


Watch Live