Bilaspur Heat Wave: हिमाचल प्रदेश में सबसे गर्म जिलों की बात की जाए तो ऊना व बिलासपुर जिला का नाम सामने आता है. जहां समर सीजन में तापमान 40 डिग्री से अधिक रहता है. वहीं इस बार भी मई महीने की चिलमिलाती गर्मी का असर बिलासपुर में देखने को मिल रहा है और बारिश ना होने के चलते अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस तक जा पहुंचा है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

Himachal Congress: कांग्रेस नेत्री अमृत गिल का कंगना रनौत पर जुबानी हमला, कहा- नहीं है राजनीति का कोई ज्ञान


वहीं बिलासपुर में गर्मी का सितम ऐसा है कि दोपहर के समय लोग अपने घरों से बाहर निकलने से परहेज करने लगे हैं, जिसके चलते बाजारों में रौनक घटने लगी है और बाजार की गलियां सुनसान नजर आ रही हैं. 


वहीं बाजारों में ग्राहकों की कमी का आलम ऐसा है कि स्थानीय दुकानदारों की आय पर भी खासा असर देखने को मिल रहा है. स्थानीय दुकानदारों का कहना है कि काफी समय से बारिश ना होने के चलते बिलासपुर शहर का तापमान 40 डिग्री सेल्सियर से ऊपर जा पहुंचा है जबकि जून महीने की गर्मी अभी बाकी है. 


साथ ही उनका कहना है कि सुबह व शाम को ही मौसम थोड़ा ठंडा रहता है, लेकिन दिन के समय जिस तरह की गर्मी का माहौल है. लोग अपने घरों से बाहर नहीं निकल रहे हैं, जिससे पूरा बाजार खाली नजर आ रहा है. स्थानीय लोगों का कहना है कि आने वाले समय में अगर ऐसा ही मौसम रहा और बारिश कम हुई तो जून माह की गर्मी पिछले सारे रिकॉर्ड तोड़ देगी और लोगों में गर्मी से लू का खतरा बढ़ जाएगा. 


हालांकि, लोगों को पूरी उम्मीद है कि आगामी कुछ दिनों में बिलासपुर में ज्यादा बारिश देखने को मिलेगी, जिससे तापमान में गिरावट दर्ज होगी और लोगों को इस चिलमिलाती गर्मी से राहत मिल सकेगी.


रिपोर्ट- विजय भारद्वाज,बिलासपुर