Naina Devi Mandir: 9 अप्रैल से शुरू होने वाले चैत्र नवरात्र मेले को लेकर हर तरफ तैयारियां अब पूरी हो चुकी. मां आदिशक्ति के तमाम मंदिरों को सजाया जा रहा है. वहीं बात करें, हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर स्थित विश्वविख्यात शक्तिपीठ श्री नैनादेवी मंदिर की तो, मां के मंदिर को रंग-बिरंगे फूलों और लाइटों से दुल्हन की तरह सजाया गया है. साथ ही दूर-दूर तक माता के दरबार का यह मनमोहक दृश्य श्रद्धालुओं के दिलों में प्राकृतिक सौंदर्य की अपार छठा बिखेर रही है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

गौरतलब है कि चैत्र नवरात्र मेले को लेकर पंजाब के 15 कारीगरों द्वारा पिछले तीन दिन से नैनादेवी मंदिर की सजावट का कार्य किया जा रहा है, जो की अब पूरा हो गया है. वहीं 9 अप्रैल से 17 अप्रैल तक चलने वाले चैत्र नवरात्र मेले को लेकर मंदिर न्यास, जिला प्रशासन, नगर परिषद और अन्य संबंधित विभागों ने सभी तैयारियां पूर्ण कर ली है. वहीं इन नवरात्रों के दौरान पंजाब, हरियाणा, दिल्ली सहित देशभर से भारी संख्या में श्रद्धालु नवरात्र पूजन के लिए माता रानी के दरबार में पहुंचेंगे, जिसे देखते हुए पुलिस प्रशासन ने सुरक्षा के मद्देनज़र पुख्ता बंदोबस्त कर लिये हैं. 


इसके अलावा मंदिर के सदा व्रत लंगर में श्रद्धालुओं के लिए सुबह का नाश्ता, दोपहर का भोजन और रात्रि भोजन की व्यवस्था की गई है. नवरात्र मेले के दौरान श्रद्धालुओं की भारी भीड़ को देखते हुए उन्हें छोटे-छोटे जत्थों में रोक-रोकर मंदिर परिसर तक भेजा जाएगा और लाइनों में ही श्रद्धालुओं को माता जी के दर्शन होंगे. 


इसके अलावा सुरक्षा व्यवस्था के चलते कोलावाला टोबा से मंदिर परिसर को 09 सेक्टरों में बांटा गया है, जहां पर्याप्त मात्रा में पुलिसकर्मी, होमगार्ड के जवान व महिला पुलिस तैनात रहेगी तो साथ ही सीसीटीवी कैमरे के जरिए मंदिर परिसर में हर गतिविधि पर भी पुलिस कंट्रोल रूम के तहत सुरक्षा अधिकारियों की पैनी नजर रहेगी.


रिपोर्ट-विजय भारद्वाज, बिलासपुर