Bilaspur News: हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू 29 अक्टूबर को बिलासपुर जिला के एक दिवसीय दौरे पर आ रहे हैं. इस दौरान जहां मुख्यमंत्री गोविंद सागर झील में वाटर टूरिज्म एक्टिविटी की शुरुआत करेंगे तो साथ ही विजिलेंस एंड एन्टी करप्शन ब्यूरो के बिलासपुर कार्यालय भवन का भी उद्घाटन करेंगे. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वहीं अपने दौरे के दौरान सीएम सुक्खू बिलासपुर में बनी प्रदेश की पहली डिजिटल लाइब्रेरी का भी उद्घाटन कर लाइब्रेरी में पढ़ने वाले छात्रों को समर्पित करेंगे. गौरतलब है कि बिलासपुर जिला लाइब्रेरी को डिजिटल लाइब्रेरी बनाने के लिए एक वर्ष पूर्व बजट का प्रावधान कर मुख्यमंत्री ने इसकी आधारशिला रखी थी, जिसके बाद अब डिजिटल लाइब्रेरी बनकर तैयार हो गयी है, जिसका उदघाटन 29 अक्टूबर को सीएम करेंगे. 


इस बात की जानकारी देते हुए प्रदेश के तकनीकी शिक्षा मंत्री राजेश धर्मानी ने कहा की प्रयोगी परीक्षाओं की तैयारी करने में यह डिजिटल लाइब्रेरी युवाओं के लिए वरदान सिद्ध होगी जिससे इंटरनेट व टैब सुविधाजनक के साथ ही छात्रों को मोटी-मोटी किताबों को लाने से छुटकारा मिल जाएगा और डिजिटल प्लेटफॉर्म पर हर तरह की सुविधा छात्रों को मिलेगी. 


साथ ही उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश की पहली डिजिटल लाइब्रेरी बिलासपुर जिला लाइब्रेरी में बनकर तैयार है और सीएम सुखविंदर सिंह द्वारा इसका उद्घाटन करने के बाद यहां पढ़ने वाले छात्रों को यह समर्पित हो जाएगी. वहीं, जिला लाइब्रेरी बिलासपुर में पढ़ने वाली छात्रा आरती बादल व साक्षी भारद्वाज ने कहा कि प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने में डिजिटल लाइब्रेरी उनका काफी मदद करेगी और प्रदेश सरकार द्वारा युवाओं को दी जा रही.


यह सुविधा काबिले तारीफ है और इसके बनने से ना केवल छात्रों को लाइब्रेरी में किताबें लाने का झंझट खत्म होगा बल्कि डिजिटल माध्यम से सभी विषयों की जानकारी इंटरनेट के जरिये मिलने से उनकी तैयारी भी पूरी हो पाएगी, जिससे उन्हें काफी लाभ होगा और आने वाले समय में यह डिजिटल सुविधा हर लाइब्रेरी में मिलने से छात्रों को पढ़ाई में काफी लाभ मिलेगा.


रिपोर्ट- विजय भारद्वाज, बिलासपुर