Dalai Lama Birthday Today: धर्मशाला स्थित मैक्लोडगंज के बौद्ध मंदिर में आज गुरुवार को तिब्बतियों के धर्मगुरु दलाईलामा का 88 वां जन्मदिन बड़ी धूमधाम से मनाया गया. इस दौरान तिब्बतियों के विभिन्न संगठनों द्वारा कई रंगारंग कार्यक्रम भी पेश किए गए. वही इस मौके पर खास तौर पर जापान से आए हुए कलाकारों ने एक जापानी गाना गा कर उपस्थित श्रोताओं की तालियों को बटौरा. 



COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वही तिब्बती धर्मगुरु दलाईलामा की लंबी उम्र की कामना भी की वहीं तिब्बती धर्मगुरु दलाईलामा ने भी उपस्थित सभी लोगों को अपना संदेश देते हुए कहा कि सभी लोग विश्व मे शांति व अमन का माहौल बना रहे. इसमें अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें.  इस मौके पर तिब्बतियों के एक संगठन द्वारा बौद्ध मंदिर के बाहर हलवे व लड्डुओं का भी लंगर लगाया गया था, जिसमें सभी लोगों ने हलवे व लड्डुओं के लंगर को ग्रहण किया और दलाईलामा की लंबी उम्र की कामना की. 


इस कार्यक्रम में मुख्यातिथि के रूप में हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू अपने परिवार सहित शामिल हुए और तिब्बती धर्मगुरु दलाईलामा का आशीर्वाद भी लिया. बौद्ध मंदिर पहुंचने पर तिब्बती धर्मगुरु दलाईलामा ने हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू व उनके परिवार के गर्मजोशी से स्वागत किया और तिब्बती सभ्यता का ख़तका देकर मुख्यमंत्री के सम्मान किया. 


Himachal Weather Update: हिमाचल प्रदेश में 9 जुलाई तक खराब रहेगा मौसम, 24 घंटों के लिए ऑरेंज अलर्ट


इस मौके पर हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि आज उन्हें अपने परिवार सहित तिब्बती धर्मगुरु दलाईलामा से मिलने का सौभाग्य प्राप्त हुआ है और दलाईलामा से मिलकर उन्हें काफी प्रसन्ता हुई है.  उन्होंने कहा कि दलाईलामा से बातचीत करके जिन मूल्यों को दलाईलामा ने संजो कर रखा है. वो हम सबके लिए प्रेरणा की स्त्रोत है.  उन्होंने कहा कि की दलाईलामा आज अपना 88वां जन्मदिन मना रहे है, लेकिन दलाईलामा को देखकर ऐसा प्रतीत होता है कि दलाईलामा अभी भी जवान है उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी के सभी विधायक आज दलाईलामा को उनके जन्मदिन की बधाई देने के लिए उनके निवास स्थान मैक्लोडगंज में आए हुए. 


सीएम ने आगे कहा कि जिस प्रकार की भावना वो यहां से लेकर जा रहे है उसे अपने जीवन मे उतारने की भी पूरी कोशिश करेंगे. दलाईलामा को भारत रत्न दिए जाने के प्रश्न का उत्तर देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि भारत रत्न को लेकर हिमाचल सरकार उनके साथ है और यह अगर प्रदेश सरकार के हाथ मे होता तो हम जरूर इस काम को करते, लेकिन यह भारत सरकार के हाथ मे है उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार चाहती है कि जिनसे लोग प्रेरणा लेते है उनको सम्मानित किया जाए.