Diwali 2023: इस साल 12 नवंबर 2023 को बड़ी दिवाली है. इस दिन लोग अपने घरों में मां लक्ष्मी और भगवान गणेश की विधिवत पूजा करते हैं और उन्हें प्रसन्न करने के लिए तरह-तरह उपाय करते हैं ताकि माता लक्ष्मी प्रसन्न होकर उन पर अपनी कृपा करें. इसके लिए लोग दीपावली से पहले अपने-अपने घरों में साफ-सफाई भी करते हैं, क्योंकि लक्ष्मी जी भी उसी घर में जाती हैं जहां साफ-सफाई होती है. जहां गंदगी होती है वहां हमेशा दरिद्रता रहती है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हालांकि दिवाली पर साफ-सफाई के दौरान कुछ बातों का खास ध्यान रखना भी जरूरी होता है. घर में कोई भी टूटा-फूटा सामान नहीं रखना चाहिए. अगर दिवाली की साफ-सफाई कोई बेकार और टूटा-फूटा सामान मिलता है तो उसे घर से बाहर कर देना चाहिए, क्योंकि घर में ऐसा सामान रखने से धन हानि होती है और आर्थिक तंगी बढ़ती है.


ये भी पढ़ें- Diwali 2023 Upay: दिवाली की रात किए गए इन उपायों से मां लक्ष्मी जल्द होंगी प्रसन्न!


अगर आपके घर में लटके तोरण खराब हो गए हैं या फिर उनके फूल सूख गए हैं और टूट गए हैं तो आप इन्हें भी हटा दें. इसके अलावा आप दिवाली की शॉपिंग करते वक्त भी सूखे या टूटे हुए तोरण न खरीदें. घर के लिए हमेशा ताजे और सही फूलों के तोरण खरीदने चाहिए, इससे मां लक्ष्मी जल्द प्रसन्न होती हैं. इसके साथ ही आप घर के मुख्य द्वार पर चांदी का स्वस्तिक और लक्ष्मी जी के चरण चिह्न लगाएं.  


दिवाली के पहले ज्यादातर लोग अपने घरों में पेंट भी करवाते हैं. इस दौरान भी कई बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है. पेंट करवाते समय रंगों का चुनाव भी ध्यान से करना चाहिए. जिन लोगों के गेट के पास कमरा होता है उन्हें उस कमरे में हमेशा सफेद रंग का पेंट करवाना चाहिए. लिविंग रूम में हरा रंग और पीला रंग करवाना शुभ होता है, वहीं किचन में पिंक हरा और नीले रंग का पेंट कराना अच्छा होता है जबकि बेडरूम में भी हरा और पीले रंग का पेंट कराना सही रहता है. 


WATCH LIVE TV