नई दिल्ली: हमारे देश में चाय पीने के काफी लोग शौकीन है. कुछ लोग तो ऐसे होते हैं, जिनकी सुबह बिना चाय पीए नींद नहीं खुलती और ना ही चाय बिना पीए रात को नींद आती है. ऐसे में अगर आपको भी सुबह खाली पेट चाय पीने की आदत है, तो यह आपके लिए मुसीबत बन सकती है. इस खबर में हम आपको बताएंगे कि खाली पेट चाय पीने से आपको क्या नुकसान हो सकते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

Sidhu moosewala: अंतिम यात्रा से पहले मां ने बेटे के सिर सजाया सेहरा, फोटो देख लोगों की आंखें हुईं नम


बहुत से लोगों के लिए चाय एक कंफर्ट ड्रिंक है. जिसे लोग जागने के तुरंत बाद खाली पेट पीते हैं. आपको बता दें, जो लोग सुबह उठकर सीधे चाय पीते हैं, उनके लिए ये काफी ज्यादा नुकसान है, क्योंकि जब आप उठते हैं, तो आपका पेट एसिडिक पीएच स्केल पर होता है और चाय एसिडिक होती है. ऐसे में जब आप चाय पीएंगे, तो इससे एसिडिटी या हार्ट बर्न की समस्या हो सकती है. 


Rubina Dilaik: ब्लू गाउन में TV की चर्चित बहू रुबीना दिलैक ने शेयर की फोटो, अप्सरा सी लग रहीं सुंदर


बता दें, चाय और कॉफी का नेचर एसिडिक होता है. ऐसे में इसे खाली पेट पीने से एसिडिक संतुलन बिगड़ सकता है. अगर विशेषज्ञों की मानें, तो चाय या कॉफी पीने का सबसे अच्छा समय खाना खाने के 1-2 घंटे बाद होता है. हालांकि, आपको चाय अगर सुबह पीनी है, तो आप चाय पीने से पहले जरूर कुछ खा लें. 


इसके साथ ही रात को सोने से पहले भी चाय नहीं पीना चाहिए. इससे आपकी स्लीप साइकिल बाधित होती है. साथ ही रात में नींद भी कई बार डिस्टर्ब हो जाती है. ऐसे में आपको सुबह और रात के समय चाय पीने से बचना चाहिए. 


Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.


Watch Live