नितेश सैनी/मंडी: देवभूमि हिमाचल प्रदेश की देव संस्कृति अपने आप में अनूठी होने के कारण विश्व भर में प्रसिद्ध है. देव संस्कृति की परंपरा को निभाने का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. वायरल वीडियो में कुल्लू दशहरा उत्सव से वापिस लौट रहे देवता के देवरथ को लारजी-औट पुरानी सड़क से ले जाया जा रहा है, लेकिन लारजी प्रोजेक्ट के बांध के पानी का लेवल बढ़ने के कारण सड़क पानी में डूबी हुई हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

देव नियमानुसार औट टनल से नहीं जाते देवता
बता दें, दशहरा उत्सव के बाद आनी, बंजार और सैंज के देवी-देवता अपने देवालयों की ओर लौट रहे थे. सैंज और बंजार घाटी के देवी-देवताओं का पुराना रास्ता लारजी बांध से होकर आता है. लारजी प्रोजेक्ट प्रबंधन की लापरवाही के कारण देवलुओं को दिक्कतें उठानी पड़ीं. कुल्लू जिला के सैंज और बंजार की तरफ जाने के लिए औट टनल होकर रास्ता है, लेकिन देवता देव नियमानुसार औट टनल से नहीं जाते हैं.


Anij Vij को मिला बिजली, परिवहन व श्रम विभाग, मंत्री बनते ही भरा बिजली का बिल


देवी-देवताओं को मुश्किल से पार करवाई गई सड़क 
यहां करीब 200 मीटर सड़क पूरी तरह से पानी में डूबी हुई है. देवलुओं के घुटनों तक पानी आ गया और देवी-देवताओं को मुश्किल से सड़क पार करवाई गई. जिला देवी-देवता कारदार संघ ने भी प्रोजेक्ट प्रबंधन से दशहरा से पहले ही पानी का स्तर कम रखने का आग्रह किया था, ताकि देवी-देवताओं को आने-जाने में दिक्कतें न आएं, लेकिन प्रबंधन की लापरवाही के कारण बांध का पानी सड़क पर आ गया. वहीं देव कमेटी ने कहा कि इस मामले को सरकार और प्रशासन के समक्ष उठाया जाएगा.


WATCH LIVE TV