Himachal Landslide News: हिमाचल प्रदेश के ऊपरी क्षेत्र में प्रकृति ने रौद्र रूप दिखाना शुरू कर दिया है. ऊपरी शिमला और किन्नौर में कई स्थानों पर बाढ़ आने के कारण भारी नुकसान हुआ है. शिमला जिला के रामपुर बुशहर के ननखड़ी तहसील में इसका असर अधिक दिखने लगा है. कई मकान मलबे की चपेट में आ गए हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वहीं, ननखरी का खडाहन  कस्बा असुरक्षित हो गया है. अधिक लैंडस्लाइड के कारण दर्जनों दुकानें खाली कर दी गई हैं.  कुछ मकानों को असुरक्षित घोषित कर दिया गया है. साथ ही दोनों ओर मार्ग अवरुद्ध होने के कारण दुकानें खाली कर सामान इधर-उधर ले जाना भी मुश्किल हो गया है. ऐसे में लोगों ने सरकार से  जल्द मदद की गुहार लगाई  है. 


खडाहन  ग्राम पंचायत के प्रधान रमीला कैरों ने बताया कि वैसे तो आज कल पूरे प्रदेश में बरसात हो रही है, लेकिन हमारे इलाके में इसका ज्यादा असर हो रहा है.  खासकर उनकी पंचायत में बहुत ज्यादा नुकसान हुआ है. बस स्टैंड के साथ बाजार था. जिसमें 20 मकान थे. वह सब टूटने के कगार पर हैं.  चार भवन तो ऐसे हैं, जो कभी भी ध्वस्त हो सकते हैं.  वहीं, प्रशासन ने कुछ भवनों को सुरक्षित घोषित कर दिया है. 


निवासी  प्रकाश ने बताया कि उनके घर के ऊपर लैंडस्लाइड हुआ है. जिससे घर को काफी क्षति हुई है.  वह दूसरे के घर में रह रहे हैं. ऐसे में जल्द हमारी मदद करें. 


वहीं, सिरमौर जिला के दौरे पर आज उद्योग मंत्री हर्षवर्धन चौहान पहुंचे. उन्होंने कहा है कि सिरमौर जिला में हाल में हुई भारी बारिश से बड़ा नुकसान हुआ है.  वह खुद जिला के अलग-अलग विधानसभा क्षेत्र में जाकर  नुकसान का जायजा ले रहे है. 


उन्होंने कहा कि संबंधित विभागों को निर्देश दिए गए हैं कि जल्द से जल्द नुकसान की रिपोर्ट तैयार की जाए साथ ही व्यवस्थाओं को शीघ्र दुरुस्त करने की कोशिश करे ताकि आम जनता को परेशानियों का सामना ना करना पड़े. 


उन्होंने कहा कि सिरमौर जिला में सड़क बहाली का कार्य युद्ध स्तर पर चला हुआ है और अधिकतर सड़कें यातायात के लिए बहाल कर दी गई है. एक तरफ जहां लोक निर्माण विभाग और जल शक्ति महकमे को सिरमौर जिला में बड़ा नुकसान हुआ है वहीं निजी तौर पर भी लोगों को बारिश से बड़ा नुकसान उठाना पड़ा है. ऐसे में प्रदेश सरकार ने मुआवजा राशि में बढ़ोतरी की है और प्रभावित लोगों को जल्द मुआवजा राशि वितरित कर दी जाएंगी.