Health Benefit: चिकन तो आप खाते ही होंगे. कई सारे ऐसे लोग हैं जिन्हें नॉन वेज या कहे चिकन-मटन खाना बेहद पसंद होता है. अक्सर ही देखा गया है कि लोग नॉन वेज बनाकर खाते हैं, लेकिन इसे खाने से आपको बचना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि पशुओं को जल्दी बड़ा और वजनी बनाने के लिए उन्हें जमकर एंटबायोटिक दी जी रही है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

Cold Wave: भयंकर ठंड में जम गई शख्स की Maggie, हवा में टिक गए कटोरे-चम्मच 


चीन में कोरोना के बीच वैज्ञानिक सुपरबग को लेकर लोगों को सावधान  कर रहे हैं. उनका कहना है कि इस साल सुपरबग के चलते स्वस्थ लोगों की भी मौत हो सकती है. ऐसे इसलिए क्योंकि चिकन या नॉन वेज खाने से आपको सुपरबग का खतरा हो सकता है. अब क्या है सुपरबग आपको वो समझाते हैं. दरअसल सुपरबग पैरासाइट है, जो उस स्थिति में सुपरबग कहलाते हैं, जब उनपर दवाएं असर करना बंद कर दें और ऐसा तब ही होता है जब हमारा शरीर लगातार एंटीबायोटिक लेता है. 


जानकारी के अनुसार, पशुओं को बड़ा और मोटा करने के लिए उन्हें एंटीबायोटिक दी जा रही है. ऐसे में चिकन या नॉन वेज खाने से हमारे शरीर में ये दवाएं जा रही हैं. ऐसे में धीरे-धीरे हमारा शरीर एंटीमाइक्रोबियल रेजिस्टेंस हो जाएगा. सीधे शब्दों में कहे तो दवाओं का असर खत्म हो जाएगा. 


एंटीबायोटिक रेजिस्टेंस  को अगर आपको आसान भाषा में बताए तो जैसे कोई शराब पीना शुरू करता है तो उसे हल्की डोज में भी नशा होने लगता है, लेकिन धीरे-धीरे वो उसका आदी हो जाता है और ज्यादा डोज लेने लगता है. वैसे ही नॉन वेज खाने से हमारे शरीर में एंटीबायोटिक भी जाती है. ऐसे में एक समय ऐसा आता है कि जब हमारे शरीर पर एंटीबायोटिक का भी असर नहीं होता है. 


ऐसे में लोगों को यही सलाह दी जा रही है कि नॉन वेज को कभी-कभार खाएं. या सही तरीके से जांच के बाद ही खाएं


Watch Live