अरविंदर सिंह/हमीरपुर: देश में सर्द के मौसम ने दस्तक दे दी है. तमाम राज्यों में ठंड से तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गई है. इस बीच बारिश न होने से किसानों की चिंता बढ़ गई है. हिमाचल के कई जिलों में अक्टूबर में अधिकतर क्षेत्रों में गेहूं की बिजाई की जा चुकी है. अक्टूबर के बाद एक बार भी पर्याप्त मात्रा में बारिश नहीं हुई है. अब दिसंबर में भी सुबह से कोहरा हर दिन पड़ रहा है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

'मेरो बलम थानेदार चलावे जिप्सी' गाने पर पुलिस ने किया डांस, वीडियो वायरल


ऐसे में किसानों को फसल के झुलसने का खतरा सता रहा है.  हमीरपुर जिला में अधिकतर क्षेत्रों में किसान सिंचाई के लिए पूरी तरह बारिश पर ही निर्भर हैं.  ऐसे में लगभग दो माह से बारिश न होने से उनको  फसल की चिंता सताने लगी है. वहीं, कृषि विभाग ने भी माना कि अगर 15 जनवरी तक बारिश नही होती है, तो गेंहू की फसल को नुकसान ही सकता है.  गौरतलब है कि हमीरपुर जिला में 30 से 35 हजार हेक्टर भूमि पर गेहूं की खेती की जाती है. 


इस बारे में कृषि विभाग के उपनिदेशक डॉ. अतुल डोगरा ने कहा कि जिला में काफी समय से बारिश नहीं हुई है और अभी तक मौसम विभाग ने भी इस सप्ताह बारिश का कोई पूर्व अनुमान नही है. उन्होंने कहा कि अगर बारिश 15 जनवरी तक हो जाएगी तो किसानों की फसल बर्बाद होने से बच जाएगी.  वहीं उन्होंने कहा कि कृषि विभाग के द्वारा कृषि बीमा योजना लागू की गई थी, जिसके तहत 15 दिसंबर तक जिन्होंने आवेदन किया उन्हें सूखा पड़ने पर मुआवजा का प्रावधान किया गया है. 


Watch Live