Ganga saptami 2023: वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की सप्तमी तिथि के दिन गंगा सप्तमी मनाई जाती है. इसबार गंगा सप्तमी आज यानी 27 अप्रैल 2023 को मनाई जाएगी.  धार्मिक मान्यता है कि इस दिन मां गंगा स्वर्ग लोक से शिवजी की जटाओं में पहुंची थी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

 Whatsapp: BF-GF के लिए मुसीबत बना व्हाट्सएप का ये नया फीचर, जानें क्या हुआ बदलाव


बता दें, गंगा सप्तमी के दिन मां गंगा का जन्मोत्सव मनाया जाता है. पुराणों के अनुसार, इस दिन गंगा मैया के पूजन और स्नान से रिद्धि-सिद्धि, यश-सम्मान की प्राप्ति होती है और समस्त पापों का नाश होता है वहीं मां गंगा में स्नान करने से मोक्ष की प्राप्ति होती है.  इसलिए धर्म ग्रंथों में गंगा नदी को मोक्षदायनी कहा गया है. 


मान्यता है कि इस दिन गंगा पूजन से ग्रहों के अशुभ प्रभाव कम होते हैं और जीवनदायिनी मां गंगा में स्नान, पुण्यसलिला नर्मदा के दर्शन और मोक्षदायिनी शिप्रा के स्मरण मात्र से मोक्ष मिल जाता है. इस दिन किया दान कई जन्मों के पुण्य के रूप में मनुष्य को प्राप्त होता है. 


ये है गंगा सप्तमी का शुभ मुहूर्त- 
वैशाख शुक्ल सप्तमी तिथि शुरू - 26 अप्रैल 2023, सुबह 11.27 बजे
वैशाख शुक्ल सप्तमी तिथि समाप्त - 27 अप्रैल 2023, दोपहर 01. 38


गंगा सप्तमी पूजा समय - सुबह 11.07 - दोपहर 01. 43 बजे
ब्रह्म मुहूर्त - सुबह 04.17 - सुबह 05.01 बजे


गंगा सप्तमी पूजा विधि ? (Ganga Saptami Upay)
गंगा सप्तमी के दिन गंगा नदी में स्नान करना श्रेष्ठ माना जाता है. हालांकि अगर ये आपसे किसी कारण नहीं हो सकता है, तो आप गंगाजी के जल से स्नान घर पर ही कर लें. इससे जीवन में आध्यात्मिकता और सात्विकता का विकास होता है.


वहीं, इस दिन पूजा करते समय ॐ श्री गंगे नमः का उच्चारण करते रहे. साथ ही इस दिन आपको गंगा नदी में तिल का दान करना चाहिए और गंगा घाट पर ही बैठकर मां गंगा की पूजा करनी चाहिए.


बता दें, गंगा सप्तमी पर आपको एक तांबे के कलश में जल भरना चाहिए.  इसमें थोड़ा सा गंगाजल डालकर मंत्र के साथ आम के पत्ते से इस जल को घर के कोने-कोने में छिड़कें. मान्यता है इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है और घर में समृद्धि आती है.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. जी न्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता.)