Bilaspur News: हिमाचल प्रदेश के शक्ति पीठों में आज से आषाढ़ गुप्त नवरात्रों की शुरुआत हो गई है. 06 जुलाई से 15 जुलाई तक चलने वाले इन गुप्त नवरात्रों के दौरान पंजाब, हरियाणा व दिल्ली सहित देशभर से श्रद्धालुओं के शक्तिपीठों में पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वहीं बात करें बिलासपुर स्थित शक्तिपीठ श्री नैनादेवी मंदिर की तो सुबह की आरती के साथ ही आज से गुप्त नवरात्रों की शुरुआत हो गई है और सुबह से माता रानी कि भक्त लंबी-लंबी लाइनों में लगकर अपनी बारी का इंतजार करते दिखाई दिए हैं. आपको बता दें, कि सामान्य दिनों की अपेक्षा नवरात्र दिनों का अपना अलग ही महत्व रहता है और नवरात्र का पर्व पवित्र दिनों में से एक माना गया है. 


इन दिनों माता रानी के भक्त अत्यधिक भक्ति व समर्पण के साथ मां दुर्गा की पूजा अर्चना करते हैं. इसके साथ ही साल भर में चार नवरात्रि होते हैं, जिसमें दो गुप्त नवरात्र आषाढ़ मास व माघ मास के नवरात्रि शामिल हैं, तो साथ ही दो चैत्र नवरात्रि व अश्विन नवरात्रि के रूप में मनाये जाते हैं. 


वहीं आषाढ़ गुप्त नवरात्रि के दौरान माँ दुर्गा की 10 महाविद्याओं की पूजा का विधान है और यह समय तंत्र विद्या के लिये बहुत ही ख़ास माना गया है. वहीं आज से शुरू हुए आषाढ़ मास के गुप्त नवरात्रों को लेकर शक्तिपीठ श्री नैनादेवी मंदिर में देशभर से श्रद्धालुओं की भीड़ देखने को मिल रही है और श्रद्धालु मां नैनादेवी के दर्शन कर विधिवत पूजा अर्चना करने के पश्चात प्राचीन हवन कुंड में आहुतियां डालकर अपने परिवार की सुख समृद्धि की कामना भी कर रहे हैं. 


वहीं 10 दिनों तक चलने वाले गुप्त नवरात्र मेले को लेकर ज़िला व मंदिर प्रशासन ने भी श्रद्धालुओं की सुख सुविधा से लेकर सुरक्षा व्यवस्था के पुख़्ता प्रबंध कर लिए हैं. जहां एक ओर मंदिर परिसर की साफ़ सफ़ाई की उचित व्यवस्था की गई है, तो साथ ही श्रद्धालुओं के लिए पीने के स्वच्छ जल की भी व्यस्वथा है. 


इसके अलावा सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनज़र कोलावाला टोबा से मंदिर परिसर तक 09 सेक्टर बनाए गए हैं, जहां पुलिसबल व होमगार्ड के जवान तैनात किए गए हैं. वहीं सीसीटीवी कैमरे के जरिए मंदिर परिसर में हर गतिविधि पर भी पुलिस प्रशासन की पूरी नजर है. 


गुप्त नवरात्रि के दौरान शक्तिपीठ श्री नैनादेवी मंदिर आने वाले श्रद्धालुओं में भी ख़ासा उत्साह देखने को मिल रहा है और सुहावने मौसम के बीच ऊंची पहाड़ियों पर बसी मां नैनादेवी के दर्शन कर दूर-दूर से आ रहे भक्त काफी खुश नजर आ रहे हैं. 


रिपोर्ट-विजय भारद्वाज, बिलासपुर