Hamirpur News: हमीरपुर जिला के चमनेड़, लम्बलू, खनेऊ और बफड़ी क्षेत्र में डायरिया के मामले सामने आने के बाद स्वास्थ्य विभाग हरकत में आया है. मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अग्निहोत्री ने ग्राम पंचायत लंबलू के लोगों को डायरिया के बारे में जागरूक किया. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस मौके पर खंड चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर अवनीश शर्मा खंड स्वास्थ्य शिक्षक कमल मनकोटिया भी मौजूद रहे. डायरिया से पीड़ित मरीजों को आयुर्वेदिक स्वास्थ्य केंद्र लम्बलू में उपचाराधीन है. डॉ अग्निहोत्री ने बताया कि अब तक जितने मरीज दर्ज किए गए थे. उसमें से अधिकतर मरीज ठीक हो रहे हैं. 


मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने जनता से भी अपील करते हुए कहा कि पानी को उबालकर पिएं और ताजा खाना ही खाएं और अगर एक भी दस्त या उल्टी होती है, तो तुरंत चिकित्सक की परामर्श लें और किसी भी तरह का देरी न करें. बता दें, आज मुख्य चिकित्साधिकारी ने लंबलू स्वास्थ्य केंद्र में जा कर सुविधओं का जायजा लेने के अलावा मरीजों का हालचाल भी पूछा. 


उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य विभाग की टीमों के द्वारा लोगों को जागरूक करने के अलावा साफ सफाई का विशेष ध्यान रखने को आह्वान किया. साथ ही किसी प्रकार की समस्या आने पर नजदीकी स्वास्थ्य कार्यकर्ता, आशा कार्यकर्ता या पानी में किसी प्रकार की गंदगी आने पर पानी के विभाग के अथवा अन्य कर्मचारियों से तुरंत संपर्क करने की बात कही.   


मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि लंबलू पंचायत में डायरिया के केस आए हैं.  उन्होंने बताया कि डायरिया के कुल 252 मामले आए हैं और 12 लोग अस्पताल में एडमिट हैं. विभाग ने पानी के सैंपल भी एकत्रित किए हैं और एक दो दिन में उसकी रिपोर्ट भी आने वाली है. उन्होंने कहा कि मरीजों की सुविधा के लिए सभी जरूरी कदम उठाए गए हैं और स्वास्थ्य केंद्र में सभी दवाइयां उपलब्ध करवा दी गई है. 


वही स्थानीय निवासी डॉक्टर पुष्पेंद्र वर्मा ने बताया कि उन्होंने जिला आयुर्वेदिक अधिकारी से बात करके आयुर्वेदिक स्वास्थ्य केंद्र में आपातकालीन व्यवस्था को जारी करने की अपील की, जिसे तुरंत प्रभाव से शुरू कर दिया जाएगा. इसके अलावा डॉक्टर पुष्पेंद्र वर्मा ने मुख्य चिकित्साअधिकारी हमीरपुर से वहां पर एलोपैथी दवाएं जल्द से जल्द उपलब्ध करवाने की मांग की. 


रिपोर्ट- अरविंदर सिंह, हमीरपुर