Hamirpur News in Hindi: मौसम विज्ञान विभाग ने 23 और 24 अगस्त को जिला हमीरपुर में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.  जिसके चलते जिला प्रशासन ने आज और कल सभी शिक्षण संस्थानों को बंद करने का निर्णय लिया है.  साथ ही लोगों से अनावश्यक रूप से यात्रा न करने की सलाह दी है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

Mandi Cloudburst: मंडी में बादल फटने से हर तरफ तबाही, देखें भयानक मंजर


उपायुक्त हेमराज बैरवा ने बताया कि ऑरेंज अलर्ट को देखते हुए 23 और 24 अगस्त को जिला के सभी आंगनवाड़ी केंद्रों, स्कूल, कॉलेजों और अन्य सभी शिक्षण संस्थानों को बंद रखने का निर्णय लिया गया है. उपायुक्त हेमराज बैरवा ने बताया कि देर रात भारी बारिश के चलते कई सम्पर्क मार्ग अवरूद्ध हुए हैं. जिन्हें खोलने का काम किया जा रहा है. 


उपायुक्त ने सभी जिलावासियों से ऐहतियात बरतने की अपील करते हुए कहा कि वे खराब मौसम में अनावश्यक रूप से घर से बाहर न निकलें.  नदी-नालों और भूस्खलन की आशंका वाले क्षेत्रों से दूर रहें.  उपायुक्त ने कहा कि अगर किसी के मकान के आस-पास डंगा गिरा है या मकान को खतरा है तो उसमें रहने का जोखिम न उठाएं और सुरक्षित स्थान पर चले जाएं तथा स्थानीय पंचायत जनप्रतिनिधियों या सरकारी अधिकारियों को सूचित करें. 


उपायुक्त हेमराज ने बताया कि जिला हमीरपुर में अब तक 39 मकान पूर्ण रूप से क्षतिग्रस्त हुए हैं. जबकि 259 मकानों को भारी नुकसान पहुंचा है. उन्होंने बताया कि प्रशासन ने लोगों को सुरक्षित जगह पर रखने का प्रबंध किया गया है. उन्होंने बताया कि प्रशासन ने रिलीफ मैनुअल के तहत लोगों को मुआवजा देने के लिए प्रक्रिया जल्द शुरू कर दी जाएगी.