Himachal Pradesh Flood News: एचपी-स्टेट इमरजेंसी ऑपरेशन सेंटर के अनुसार, 'सब डिवीजन स्पीति, जिला लाहौल और स्पीति में सगनम नल्लूह के पास अचानक बाढ़ की घटना सामने आई. इस घटना में एक महिला बह गई और एक वाहन भी मलबे के नीचे दब गया. आईपीसी 17 वाहिनी और स्थानीय पुलिस कर्मियों की एक बचाव टीम बचाव के लिए घटना स्थल पर थी. इसके अलावा, साइट पर एक एम्बुलेंस और एक जेसीबी भी तैनात की गई थी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हिमाचल प्रदेश के कुल्लू, मंडी और शिमला क्षेत्र में बादल फटने और अचानक आई बाढ़ के बाद कुल छह लोगों की जान चली गई जबकि 47 लोग अभी भी लापता हैं. शुक्रवार दोपहर हिमाचल प्रदेश राज्य आपातकालीन संचालन केंद्र ने पिछले 36 घंटों के लिए तीन प्रभावित स्थानों पर स्थिति रिपोर्ट जारी की, जिसमें 31 जुलाई और 1 अगस्त की रात हुए नुकसान के बारे में दिखाया गया. रिपोर्ट के मुताबिक, मंडी में सबसे ज्यादा पांच लोगों की मौत हुई है, उसके बाद कुल्लू में एक की मौत हुई है. शिमला में अभी तक किसी के हताहत होने की खबर नहीं है.


रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि शिमला में अब तक सबसे ज्यादा 33 लोग लापता हैं. इसके बाद कुल्लू में 9 और मंडी में 6 लोग लापता हैं. कुल 55 लोगों को राहत शिविरों में पहुंचाया गया है और 25 लोगों के फंसे होने की सूचना है. 61 घर पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गए. रिपोर्ट के मुताबिक 42 घर आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हुए हैं. दोनों ही मामलों में सबसे ज्यादा नुकसान कुल्लू में हुआ है.


इस भयावह घटना के मद्देनजर, हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू के नेतृत्व वाली राज्य सरकार ने पहले व्यापक बचाव और राहत प्रयास किए थे. बचाव कार्य के बीच मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने मीडिया से बातचीत के दौरान इस स्थिति की गंभीरता पर जोर दिया. इसके बाद उन्होंने प्रभावित इलाकों का दौरा किया. सीएम सुक्खू ने कहा कि अभी तक 49 लोग लापता हैं और प्रभावित इलाकों से चार शव बरामद किए गए हैं.


उन्होंने कहा, कि हम आपदा के पीड़ितों को हर संभव मदद और राहत प्रदान करेंगे. 49 लोग लापता हैं और 4 शव बरामद किए गए हैं. बहाली का काम चल रहा है. जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण को गुरुवार सुबह ही बादल फटने की सूचना मिली. यह हादसा रामपुर के झाकड़ी में समेज खड्ड में जलविद्युत परियोजना के पास हुआ. उपायुक्त अनुपम कश्यप ने बताया कि घटना की जानकारी मिलते ही एनडीआरएफ टीम, एसडीआरएफ टीम, पुलिस और रेस्क्यू टीम घटना स्थल के लिए रवाना हो गईं.


WATCH LIVE TV