भूषण शर्मा/नूरपुर: हिमाचल प्रदेश में ग्राम पंचायतों को गुड गवर्नेंस के जरिए गांव का समुचित विकास करने और हर एक सरकारी सुविधा लोगों तक पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है. इसके लिए सभी पंचायतों को कंप्यूटर और इंटरनेट से जोड़ा गया है. हाल ही में देखा जाए तो विकास खंड नूरपुर जिला कांगड़ा की ग्राम पंचायत बरुही की उपलब्धियां काबिले तारिफ रही है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ग्राम पंचायत पंचायत में परिवार नकल राशन कार्ड, विवाह पंजीकरण, जन्म मृत्यु, मनरेगा जॉब कार्ड, सहारा योजना, प्रधानमंत्री कृषि सम्मान योजना जैसी सुविधाएं ऑनलाइन नेटवर्क से जुड़ी हैं. पंचायती राज विभाग द्वारा जारी पत्र के अनुसार, प्रदेश की सभी पंचायतो को UPI के माध्यम से जोड़ा जाना है, जिस पर तेजी से कार्य करते हुए नवनिर्मित ग्राम पंचायत बरूही ने इस पर कार्य शुरू किया है.


ये भी पढ़ें- राम भरोसे हुई दिल्ली के इस इलाके की पुलिय व्यवस्था, जानें क्या कहती है जनता


पंचायत द्वारा किसान सम्मान निधि के खाते को और विवाह रजिस्ट्रीकरण खाते को UPI के माध्यम से जोड़ा गया है. गांव को इससे लाभ भी मिल रहा है, जहां पंचायत के दोनों खाते नजदीकी कांगड़ा को ऑपरेटिव बैंक भडवार जो कि पंचायत से लगभग 4 किमी दूर है वहां ग्राम वासियों से प्राप्त चंदा व फीस बैंक में जाकर जमा करवानी पड़ती थी. बैंक के अधिकारियो द्वारा दिए गए मार्गदर्शन से क्यू आर कोड स्कैन की सुविधा भी आम जनमानस को उपलब्ध करवा दी गई है. 


ऑनलाइन सुविधा से समाज के हर वर्ग को फायदा पहुंचा है. ई-परिवार पोर्टल में परिवार के सभी सदस्य रजिस्टर्ड होने से हर कोई इसका लाभ ले पा रहा है. पंचायत ईमेल व व्हाट्सएप के जरिए लोगो को लाभान्वित कर रही है. ऑनलाइन सिस्टम की मदद से लोगों का समय व आरटीआर में जैसी सुविधाएं लोगों को सरलता से मिल रही हैं. 


ये भी पढ़ें- Shimla में हुआ बड़ा हादसा, सेब से लदे ट्रक की चपेट में आने से दो लोगों की मौत


पंचायत प्रतिनिधियों का मानना है कि पुराने रिकॉर्ड को देखने से समय की बर्बादी का सदुपयोग किया गया है. पंचायत में आज आधार कार्ड परिवार रजिस्टर, ई-ग्राम स्वराज में दर्ज सभी पंचायत की रोकड़ बही, मनरेगा कार्ड, सहारा योजना, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, जन्म मृत्यु प्रमाण पत्र व राशन कार्ड से लेकर कई तरह के कार्य ऑनलाइन नेटवर्क की मदद से लोगों को इन सभी सुविधाओं का लाभ मिल रहा है. 


पिछले साल खंड विकास अधिकारी बशीर खान के मार्गदर्शन में पंचायत ने एक सोकता गढ्ढे का कार्य बतौर नमूना बनाया, जो कि इस इलाके की भौगोलिक स्थिति को देख कर समस्त ग्राम वासियों के लिए प्रस्तावित किया. इसके अलावा हर घर को मनरेगा के तहत जोड़ा जा रहा है. पंचायत द्वारा अपने नए पंचायत भवन जो कि अभी निर्माणधीन हैं  उनमें सीसीटीवी भी लगाए गए हैं. नवनिर्मित पंचायत बरूही नए आयाम बना कर ब्लॉक नूरपुर का नाम जिले भर में रोशन करने के लिए तत्पर है.


WATCH LIVE TV