अरविंदर सिंह/हमीरपुर: नगर एवं ग्राम नियोजन, टीसीपी, आवास और तकनीकी शिक्षा मंत्री राजेश धर्माणी ने शुक्रवार को हिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय परिसर में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस एंड मशीन लर्निंग, साइबर सिक्योरिटी, इलेक्ट्रिकल एंड इलेक्ट्रॉनिक्स की प्रयोगशालाओं का उद्घाटन किया. इस अवसर पर विधायक सुरेश कुमार, हिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय के उप कुलपति प्रोफेसर शशि कुमार धीमान, कांग्रेस नेता डॉ. पुष्पेंद्र वर्मा सहित विश्व विद्यालय के स्टाफ मेम्बर भी मौजूद रहे. विश्विद्यालय परिसर पहुंचने पर तकनीकी शिक्षा मंत्री का भव्य स्वागत किया गया और उन्हें विश्व विद्यालय की गतिविधियों से अवगत करवाया गया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस दौरान पत्रकारों से बातचीत करते हुए तकनीकी शिक्षा मंत्री राजेश धर्मानी ने कहा कि आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस एंड मशीन लर्निंग के क्षेत्र में विश्व भर में अभूतपूर्व क्रांति हो रही है. उन्होंने कहा कि एक तरफ तो आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस एंड मशीन लर्निंग से, जहां इंफोरर्मेशन टैक्नोलॉजी में युवाओं को बेहद लाभ पहुंच रहा है, वहीं इसके लिए कई चुनौतियां भी उभर कर सामने आ रही हैं, जिससे हमें सावधान रहने की आवश्यक्ता है. उन्होंने कहा कि आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस एंड मशीन लर्निंग में जहां भावनाओं का मिश्रण शुरू हो गया है, वहीं यह अपने स्तर पर निर्णय भी लेना शुरू हो गए हैं, जिससे भविष्य में इनके द्वारा मानवता के प्रति गलत निर्णय लेने का खतरा पनप रहा है, जिसके लिए सभी को सोचना पडेगा.


Salman Khan News: लॉरेंस बिश्नोई गैंग से जुड़ी है धमकी या कोई और गैंग स्थिति का फायदा उठाने की कर रहा कोशिश


वहीं, उन्होंने पत्रकारों द्वारा पूछे गए राज्य सचिवालय में कार्यरत कर्मचारी नेताओं के खिलाफ किए गए विशेष अधिकार हनन नोटिस के सवाल पर उन्होंने कहा कि कानून से ऊपर कोई नहीं होता है चाहे वह मंत्री हो या फिर कर्मचारी. इसके साथ ही कहा किसी एक कर्मचारी के खिलाफ नहीं, बल्कि कथित कर्मचारी नेताओं के खिलाफ नोटिस भेजा गया है. 


उन्होंने कहा कि यह मामला विधानसभा की विशेष अधिकार समिति के पास है, इसलिए वे इस मुद्दे पर और कुछ नहीं कहेंगे. अगर कर्मचारियों को कुछ कहना है तो वह कमेटी के पास कह सकते हैं. वहीं, भारतीय जनता पार्टी द्वारा गोविंद सागर झील में शुरू किए गए क्रूज में धांधली की सीबीआई जांच करवाने के मुद्दे पर कहा कि भाजपा नेता अपने समय मे कोई भी विकास का काम शुरू नहीं कर पाए और अब झूठे आरोप लगा रहे हैं. 


WATCH LIVE TV