विपनु कुमार/धर्मशाला: पहाड़ों में घूमने के शौकीन पर्यटकों के लिए पर्यटन नगरी मैक्लोडगंज का प्रसिद्ध त्रियुण्ड ट्रैक आज से पर्यटकों के लिए ट्रैकिंग के लिए खोल दिया गया है. वहीं जिला की पैराग्लाइडिंग साईट्स पर पैराग्लाइडिंग गतिविधियों पर लगी रोक खत्म होने के बाद आज से पैराग्लाइडिंग के लिए खुल गई है. अब जिला में आने वाले पर्यटक ट्रैकिंग के साथ-साथ पैराग्लाइडिंग का लुप्त भी उठा सकेंगे. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मैकलोडगंज के त्रियुण्ड में गर्मियों के मौसम में हजारों की संख्या में देश और विदेश से पर्यटक आते हैं. बारिश और भारी हिमपात होने के कारण दिसंबर से गर्मियों व बरसात के मौसम तक इस ट्रैक को बंद कर दिया जाता है. बरसात के चलते पैराग्लाइडिंग पर भी पर्यटन विभाग की ओर से 15 जुलाई तक रोक लगाई गई थी, लेकिन अब काफी समय बाद जिला भर में पैराग्लाइडिंग गतिविधियों को दोबारा पर्यटकों के लिए खोल दिया गया है. 


ये भी पढ़ें- Hamirpur News: हमीरपुर में निजी बस की चपेट में आने से कांगड़ा के युवक की मौत


पैराग्लाइडिंग को लेकर वर्तमान में जिला कांगड़ा में तीन साइट हैं जहां पैराग्लाइडिंग करवाई जाती है, जिसमें बीड़ बिलिंग, इंद्रुनाग व नरवाना साइट है. जिला के ट्रैकिंग मार्ग व पैराग्लाइडिंग गतिविधियों के शुरू होने के बाद जिला कांगड़ा में पर्यटकों की संख्या में इजाफा देखने को मिल सकता है. पर्यटन विभाग जिला कांगड़ा के उपनिदेशक विनय धीमान ने कहा कि एरो स्पोर्ट्स रूल्स 2022 के नियमों के अनुसार, 15 जुलाई से 15 सितंबर तक पैराग्लाइडिंग और ट्रैकिंग पर प्रतिबंध लगाया गया था, जिसे अब हटा लिया गया है.


ये भी पढ़ें- Dhramshala News: हिमाचल के धर्मशाला में आसमानी बिजली गिरने से दादा-पोते की मौत!


उन्होंने कहा कि 16 सितंबर से जिला के ट्रैकिंग व पैराग्लाइडिंग साइट्स पर्यटकों के लिए खोल दिए गए हैं. उन्होंने कहा कि बरसात के चलते इन गतिविधियों पर रोक लगाई गई थी. उन्होंने कहा कि मैकलोडगंज के ट्रैक पर ट्रैकिंग का आनंद लेने आने वाले ट्रैक्टर को गलू स्थित फॉरेस्ट पोस्ट पर पहले अपना पंजीकरण करवाना अनिवार्य होगा. उन्होंने कहा कि पंजीकरण के बाद ही ट्रैक्टर त्रियुण्ड की ओर ट्रैकिंग के लिए जा सकेंगे.


WATCH LIVE TV