समीक्षा कुमारी/शिमला: गर्मी से बचने के लिए मैदानी इलाकों से पर्यटक पहाड़ो पर पहुंच रहे हैं, लेकिन यहां भी उन्हें राहत नहीं मिल रही है. गर्मी में जन्नत कहलाने वाले शिमला में भी पारा चढ़ने लगा है. कई सालों के रिकॉर्ड टूट रहे हैं. पहाड़ों की रानी शिमला में तापमान 26 डिग्री से ज्यादा नहीं जाता था, लेकिन अब शिमला में भी तापमान 31.7 डिग्री से पार कर चुका है. दिन के समय भी शिमला में बाहर निकलना अब मुश्किल हो रहा है. शिमला के लोग भी गर्मी से परेशान नजर आ रहे हैं.
 
शिमला में लोग जहां पहले घरों में पंखे या एसी नही लगाते थे, लेकिन इस बार लोग अपने घरों में पंखे और एसी लगाने लगे हैं. गर्मी से बचने के लिए शहर में दुकानों में भी अब पंखों की डिमांड बढ़ गई है. शिमला की बात करें तो यहां पर दुकानों में ज्यादा पंखे कूलर और एसी की डिमांग न के बराबर रहती थी, लेकिन इस बार काफी ज्यादा लोग पंखे खरीदने पहुंच रहे हैं, जिससे दुकानों में भी स्टॉक खत्म हो गया है. हालांकि शिमला की मकानों में सिलिंग फैन लगाने के लिए जगह नहीं छोड़ी होती है. ऐसे में लोग टेबल फैन खरीद रहे है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ये भी पढ़ें- Bilaspur में बुजुर्ग पति-पत्नी की हत्या, पुलिस और फॉरेंसिंक टीम कर रहीं जांच


शिमला के दुकानदारों का कहना है कि इस बार गर्मी ज्यादा होने के चलते खासकर पंखों की काफी ज्यादा डिमांड हो गई है. लोग पंखे खरीदने के लिए आ रहे हैं, लेकिन अब पंखे भी पूरी तरह से बिक गए हैं. शर्मा इलेक्ट्रॉनिक स्टोर के मालिक विनोद शर्मा का कहना है कि पहले लोग बहुत कम पंखे खरीदते थे, लेकिन इस बार गर्मी काफी ज्यादा पड़ रही है. ऐसे में पंखों की डिमांड भी काफी ज्यादा हो गई है और अब दुकानों में पंखे पूरी तरह से खत्म हो गए हैं.


शिमला के लोगों की मानें तो यहां पर इतनी ज्यादा गर्मी नहीं पड़ती थी, लेकिन इस बार गर्मी से हाल बेहाल है. घरों में भी अब बिना पंखे के नहीं रहा जा सकता है. लोगों का कहना है कि घरों में पंखे नहीं लगे थे, लेकिन इस बार पंखे लगाने पड़ रहे हैं. बिना पंखों और एसी के यहां नहीं रहा जा रहा है.