भूषण शर्मा/नूरपुर: मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, बीती रात पूरे हिमाचल प्रदेश पर कहर बनकर टूटी है. बात करें, विधानसभा नूरपुर की तो पूरे नूरपुर में बारिश के कारण भारी नुकसान हुआ है, जिसके बाद यहां हालात हालात बदतर बने हुए हैं. अकेले नूरपुर में ही प्रशासन द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, 59 घर व कई गौशालाएं ध्वस्त हुई हैं, जिसमें 29 लाख 21 हजार रुपये के नुकसान का आंकलन किया गया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

प्रशासन द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, नूरपुर में 25 घर कच्चे व 9 पक्के घरों को नुकसान पहुंचा है. इसके अलावा तीन घर कच्चे और 8 पक्के मकान पूरी तरह क्षतिग्रस्त हुए हैं. इसके अलावा 14 गौशालाएं हैं जो पूरी तरह टूट चुकी हैं. पंचायत मिंजग्रां और लदौडी से भारी लैंडस्लाइड की खबर आ रही है जहां पहाड़ियों के दरकने से मकान पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गए हैं, जिनको फिलहाल खाली करवा दिया गया है.


ये भी पढे़ं- Himachal: हिमाचल में तबाही से बह गया कालका-शिमला रेलवे ट्रैक, 24 घंटों में 50 मौतें


वहीं दूसरी तरफ जसूर के बौड से कोपडा डिफेंस रोड़ धंसने के कारण यातायात के लिए बंद कर दिया गया है. नूरपुर के ही अंतर्गत गंगथ से अघार रोड़ भी यातायात के लिए बंद कर दिया गया है. साथ ही भड़वार से खैरियां को जोड़ने वाली सड़क भी यातायात के लिए इस समय बंद है. भारी तबाही के बीच नूरपुर प्रशासन भी अलर्ट मोड पर रहा और हर त्रासदी का मौके पर पहुंचकर जायजा लिया. इस दौरान फौरी राहत भी प्रभावितों को मुहैया करवाई गई.


ग्राम पंचायत मिंझग्रां के हालात पर मौके पर पहुंचे एसडीएम गुरसिमर सिंह ने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि पूरा प्रशासनिक अमला इस त्रासदी पर पहुंचा है. उन्होंने बरियारा लैंडस्लाइड से इसकी तुलना करते हुए कहा कि यह उसी तरह की प्राकृतिक आपदा है. हम बहुत जल्द इस पर कार्य करेंगे. फौरी राहत के तौर पर एक-एक टेंट और 10-10 हजार रुपये की राशि प्रभावितों को प्रदान कर दी गई है. इसके साथ ही जल्द ही रिलीफ भी प्रदान कर दी जाएगी.


ये भी पढे़ं- Shimla Weather: हिमाचल प्रदेश में हो रही बारिश के बाद शिमला में हुआ लैंडस्लाइड


ग्राम पंचायत लदौडी के वार्ड नंबर 5 में भी 20 के आसपास मकान पहाड़ी धंसने के कारण खतरे के रडार पर हैं. एहतियाती तौर पर घरों को खाली करवा दिया गया है. प्रभावित परिवारों को दूसरी जगह शिफ्ट कर दिया गया है. प्रशासन की ओर से नायब तहसीलदार ज्ञान चंद, कानूनगों सहित स्थानीय पटवारी भी मौके पर पहुंचे और हालातों का जायजा लिया. मिली जानकारी के अनुसार, एसडीएम नूरपुर ने भी लदौडी पंचायत में पहुंच कर स्थिति का जायजा लिया है. 


WATCH LIVE TV