Himachal Weather News: देश के तमाम राज्यों में इस वक्त लोगों का गर्मी से बुरा हाल है. तापमान 42 से 48 डिग्री के बीच बना हुआ है. राजधानी दिल्ली सहित उत्तर प्रदेश, पंजाब, हिमाचल प्रदेश कई राज्यों में गर्मी ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बात अगर हिमाचल प्रदेश की करें तो राज्य में सोमवार को ऑरेंज अलर्ट के बीच अधिकतर क्षेत्रों में चिलचिलाती गर्मी रही. वहीं, नाहन में 29 साल बाद अधिकतम तापमान 40 डिग्री दर्ज हुआ.  इससे पहले साल 1995 में यहां का अधिकतम पारा 40.8 डिग्री सेल्सियस रहा था. 


Health benefits of Mango: क्या आम खाने से बढ़ता है वजन, डायबिटीज मरीजों के लिए आम खाना कितना सही?


जानें शहर का तापमान-
बता दें, शिमला में सोमवार को अधिकतम तापमान 30.6 डिग्री रहा. सुंदरनगर में पारा 41.2 डिग्री रहा. वहीं, कांगड़ा, सिरमौर, बिलासपुर, मंडी,हमीरपुर, शिमला, ऊना, सोलन, और कुल्लू लू की चपेट में हैं. इन क्षेत्रों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री से अधिक रहा है. 


वहीं, मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के अनुसार 18 जून से पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता होगी, जिससे मौसम में बदलाव होने की संभावना है. साथ ही प्रदेश के कुछ हिस्सों में बारिश होने के भी आसार हैं. 


दिल्ली का मौसम
राजधानी दिल्ली की बात करें, तो मौसम विभाग ने मंगलवार के लिए 'रेड अलर्ट' जारी किया है. भयानक गर्मी के वजह से दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत में  लोगों का बुरा हाल कर दिया है. हालात इतने बुरे हैं कि खुले में 10 मिनट भी रह पाना मुश्किल है.  दोपहर के समय सड़कों पर सन्नटा पसरा हुआ रहता है. जानकारी के अनुसार, सोमवार को दिल्ली का 'हीट इंडेक्स' यानी महसूस होने वाला तापमान 50 डिग्री सेल्सियस के पार चला गया. I