Himachal Pradesh Monsoon: पिछले 24 घंटों में हिमाचल प्रदेश के कई जिलों में लगातार बारिश हो रही है. जिसको देखते हुए आईएमडी (IMD) ने शुक्रवार को हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh Weather)के 8 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट (Orange Alert in Himachal)  और चार जिलों के लिए अचानक बाढ़ (Himachal Flood Alert) की चेतावनी जारी की है. वहीं, शनिवार को राज्य के अधिकतर हिस्सों में येलो अलर्ट जारी किया गया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आईएमडी के वरिष्ठ वैज्ञानिक संदीप कुमार शर्मा ने कहा, पिछले 24 घंटों में, राज्य के अधिकतर हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई है. पालमपुर, कटौला मंडी जैसे कुछ स्टेशनों पर बहुत भारी बारिश हुई है. वहीं, कुल्लू और सोलन में हल्की बारिश हुई है. 


उन्होंने आगे कहा कि कांगड़ा, चंबा, ऊना, बिलासपुर, हमीरपुर, सोलन, सिरमौर और शिमला में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.  हालांकि, 8 जुलाई से बारिश की तीव्रता में थोड़ी कम होने की संभावना है. 


उन्होंने आगे कहा, जुलाई में सामान्य से 60 फीसदी ज्यादा बारिश दर्ज की गई है. केवल लाहौल और स्पीति, सिरमौर में बारिश सामान्य से कम है. इसके अलावा मौसम विभाग ने पिछले 24 घंटों में लगातार बारिश के कारण चार जिलों मंडी, कुल्लू, सोलन, सिरमौर में अचानक बाढ़ की चेतावनी जारी की है. साथ ही बताया कि  शिमला, सोलन, सिरमौर में अगले दो से तीन दिनों तक कोहरे की स्थिति बनी रहेगी.


वहीं, शुक्रवार को हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ला ने मानसून, बाढ़ और बारिश से पहले कुल्लू के लिए राहत सामग्री ले जाने वाले एक वाहन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. राजभवन से भेजे गए ट्रक में कंबल, किचन सेट, स्वच्छता किट और तिरपाल शामिल हैं, जिसका उपयोग जिला प्रशासन द्वारा आपदा प्रभावित क्षेत्रों के लिए किया जाएगा. 



मीडिया से बात करते हुए, राज्यपाल ने कहा कि पिछले वर्ष भी एक आपदा आई थी तो हमें बार-बार राहत सामग्री भेजने की आवश्यकता पड़ी थी. इस बार हमने ये सुनिश्चित करने का प्रयास किया है कि पहले ही इसे उन जिलों में भेजने का काम किया जाए. जहां-जहां इसकी उपलब्धता होती है. राजभवन इस बार पूरी तरह से सतर्क है... आज पहली गाड़ी रवाना की गई है. हमारे रेड क्रॉस के लोग बहुत तत्पर हैं. जिसके आधार पर यह किया जा रहा है.