Chamba News in Hindi: चंबा में रावी नदी पर राजपुरा समेत आसपास के एरिया में धड़ल्ले से अवैध खनन हो रहा है. आलम यह है कि खनन माफिया अवैध खनन के लिए सभी नियमों को ताक पर रखकर अपनी मशीनरी को रावी नदी के आर-पार ले जाने में भी गुरेज नहीं कर रहे.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ट्रैक्टर को चलती रावी के आर-पार ले जाना तो नॉर्मली बात है. अब तो जेसीबी को भी रावी का मुख बदलने के लिए खनन माफिया अपने साथ रखे हुए हैं. सबसे बड़ी बात तो यह है खनन माफिया रात को तो व्यस्त रहता ही है अब तो दिन के उजाले में भी बिना किसी डर के अवैध खनन को अंजाम दिया जा है. 


दिन रात अवैध खनन होने से अब तो रावी नदी के किनारे रहने वाले लोग भी परेशान हो गए हैं क्योंकि रात के अंधेरे में खनन माफिया जब अपने वाहनों को दौड़ा रहे हैं, तो अपने घरों में चैन से सोए लोग भी अवैध खनन के शोरगुल से परेशान होकर जगने को मजबूर हैं. 
 
उधर, रावी नदी पर लगातार हो रहे अवैध खनन से परेशान योगराज महाजन ने बताया कि अवैध खनन करने वालों की वजह से जहां पर्यावरण प्रभावित हो रहा है, तो वहीं वायु और जल प्रदूषण भी हो रहा है क्योंकि जब अवैध खनन के लिए इस्तेमाल ट्रैक्टर, ट्राली और जेसीबी की ज़ोर-ज़ोर से आवाजें आती हैं तो चैन से सोए लोग उठ खड़े होते हैं.


यही नहीं जब रावी के आर-पार अवैध खनन के लिए ट्रैक्टर ट्राली दौड़ाएं जा रहे तो उससे पानी में रहने वाले जीवों को भी कुचला जा रहा है और रावी में डीज़ल घुलने पर जलजीवों के जीवन को भी संकट में डालने का काम हो रहा है. जिस तरह से यह सब हो रहा है उस लिहाज से पर्यावरण संतुलन को बिगड़ने से कैसे रोका जा सकता है. बहरहाल इस मामले में सख्त कार्रवाई अमल में लाई जानी चाहिए. 


उधर, डिस्ट्रिक्ट माइनिंग ऑफिसर चन्द्र भूषण ने कहा कि समय-समय पर अवैध खनन करने वालों पर कार्रवाई की जाती रही है और आगे भी कार्रवाई होगी. उन्होंने कहा कि अप्रैल 2023 से अभी तक 405 चालान किए गए हैं.