कुल्लू: देवभूमि हिमाचल प्रदेश का अंतरराष्ट्रीय दशहरा उत्सव देवी-देवताओं से जुड़ी संस्कृति को दर्शाता है. ऐसे में अंतरराष्ट्रीय दशहरा उत्सव में जिला कुल्लू के विभिन्न इलाकों से देवी-देवता आते हैं, इसलिए प्रदेश सरकार और दशहरा उत्सव कमेटी की ओर से देवी देवताओं के नजराने में 5 प्रतिशत वृद्धि की गई है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह बात ढालपुर के लालचंद प्रार्थी कला केंद्र में दशहरा उत्सव समापन अवसर पर उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह ने कहीं. सीएम सुक्खू ने कहा कि देवताओं के साथ बजंतरी आते हैं, जिनकी धुन सुनने के बाद लोग आनंद में भर जाते हैं. ऐसे में बजंतरियों का भत्ता भी 20 प्रतिशत तक बढ़ाया गया है और देवी-देवताओं का दूरी भत्ता भी अब 20 प्रतिशत बढ़ाया गया है ताकि देव समाज से जुड़े लोगों को किसी प्रकार की दिक्कत ना हो.


Kullu Dussehra Festival 2024: अंतरराष्ट्रीय कुल्लू दशहरा का आज भगवान रघुनाथ की रथ यात्रा के साथ होगा आगाज


इस पर अब एक करोड़ 36 लाख रुपये खर्च किए जाएंगे. मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह ने कहा कि जिला कुल्लू के हरिपुर में भी दशहरा उत्सव मनाया जाता है. पहले इसके लिए डेढ़ लाख रुपये की राशि दी जाती थी, लेकिन अब इस राशि को भी 3 लाख रुपये कर दिया गया है ताकि वहां पर भी दशहरा उत्सव का बेहतर आयोजन हो सके. इस दौरान उन्होंने जिला कुल्लू में 100 करोड़ के विभिन्न योजनाओं के शिलान्यास और शुभारंभ भी किए गए. 


मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह ने कहा कि हिमाचल प्रदेश सरकार लगातार प्रदेश के विकास को लेकर काम कर रही है. सरकार आम जनता को राहत देने की दिशा में काम कर रही है. उन्होंने कहा कि जिला कुल्लू में भी स्वास्थ्य विभाग से संबंधित जो पद खाली चल रहे हैं, वह जल्द ही भरे जाएंगे. इसके अलावा विभिन्न सरकारी विभागों के अधिकारियों के साथ भी बैठक की जाएगी ताकि जिस विभाग में जिस पद को भर जाना है, उसे भी जल्द भर जाए. इसके माध्यम से बेरोजगार युवाओं को भी रोजगार मिलेगा.


WATCH LIVE TV