International Labour Day 2022: हर साल मई के पहले तारीख को देश-दुनिया में मजदूर दिवस (Labour Day) मनाया जाता है. 1 मई को खास तौर पर मजदूरों और श्रमिकों को सम्मान देने के लिए यह दिवस मनाया जाता है. जिसे लेबर डे (Labour Day), मई डे (May Day), श्रमिक दिवस, मजदूर दिवस के नाम से जाना जाता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

1886 से हुई थी शुरुआत
इस दिन को मनाने की शुरुआत एक मई 1886 से हुई थी. इस दिन अमेरिका के हजारों मजदूरों ने अपने काम की स्थितियों को बेहतर बनाने के लिए हड़ताल शुरू की थी. मजदूर चाहते थे कि उनके काम करने का समय दिन में 15 घंटे से कम करके 8 घंटे किया जाए. 


इस दिन मिलती है छुट्टी
मजदूरों को अपनी इस मांग को मनाने के लिए काफी संघर्ष करना पड़ा, लेकिन कुछ समय बाद उन्हें सफलता मिली और तब से एक मई मजदूरों के लिए एक खास दिन बन गया. साथ ही मजदूरों को 1 मई को छुट्टी देने का फैसला भी किया गया. 


भारत में 34 साल मनाना शुरू हुआ मजदूर दिवस
अमेरिका में भले ही इस दिन की शुरुआत 1889 में हुई, लेकिन भारत में ये करीब 34 साल बाद शुरू आया. देश में 1 मई 1923 को चेन्नई से मजदूर दिवस मनाने की शुरुआत हुई. यह फैसला लेबर किसान पार्टी ऑफ हिंदुस्तान की अध्यक्षता में किया गया था. इस बैठक को तमाम संगठन और सोशल पार्टी का समर्थन मिला. जो मजदूरों पर हो रहे शोषण के खिलाफ आवाज उठा रहे थे. 


"दुनिया में मज़दूर ही ऐसा होता है जो
आपके सपनों को साकार करने के लिए
अपना पसीना बहाता है
अंतर्राष्ट्रीय श्रमिक दिवस की शुभकामनाएं"